Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2351517
photoDetails0hindi

How Much Sleep Do We Need: क्या आप पूरी नींद ले रहे हैं, स्लीप चार्ट से जानें उम्र के हिसाब से कितने घंटे सोएं

How Much Sleep Do We Need: क्या आप अपनी उम्र के हिसाब से नींद ले रहे हैं. अगर इस बारे में आप नहीं जानते हैं तो आपको जरूर जानना चाहिए कि किस उम्र में कितनी नींद लें.

अच्छी नींद

1/10
अच्छी नींद

अच्छी नींद लेना हमारी जिंदगी का अभिन्न हिस्सा है, इससे जुड़ी कुछ बातों को जान लेना बहुत जरूरी है. 

हेल्‍दी जीवन

2/10
हेल्‍दी जीवन

अगर आप हेल्‍दी जीवन चाहते हैं तो तो तय घंटों की नींद खलेना बहुत जरूरी है. कम से कम 7 घंटे की रात की नींद तो आपको लेनी ही चाहिए.   

बेहतर हेल्‍थ और ग्रोथ

3/10
बेहतर हेल्‍थ और ग्रोथ

बेहतर हेल्‍थ और ग्रोथ के लिए तय उम्र में तय घंटो की नींद जरूरी होती है. किस उम्र में कितना सोना अति आवश्यक है ये जानना जरूरी होता है, आइए जानें.  

कई रिसर्च के मुताबिक

4/10
कई रिसर्च के मुताबिक

कई रिसर्च के मुताबिक, 4 से 12 महीने के बच्‍चे को 12 से 16 घंटा तो कम से सोना जरूरी है. 1 से 2 साल के बच्‍चे के लिए नींद 11 से 14 घंटे की होनी चाहिए.   

प्रीनर्सरी का बच्‍चा

5/10
प्रीनर्सरी का बच्‍चा

प्रीनर्सरी का बच्‍चा यानी 3 से 5 साल वाले को 11 से 14 घंटे की नींद जरूरी है. जबकि 6 से 12 साल के बच्‍चे की नींद 9 से 12 घंटे की होनी चाहिए.   

बच्‍चे टीन एज

6/10
बच्‍चे टीन एज

बच्‍चे टीन एज में हों तो उन्‍हें 8 से 10 घंटे की नींद चाहिए. 18 साल के बाद नींद कम से कम 7 से 8  घंटे की होनी चाहिए. 60 साल से अधिक उम्र वालों को भी इतना ही सोना चाहिए.   

पूरी नींद लेने के कई फायदे हैं

7/10
पूरी नींद लेने के कई फायदे हैं

पूरी नींद लेने से याददाश्‍त शक्ति मजबूत होती है और भूलते कम हैं. वहीं कम सोने से ओबेसिटी यानी वजन बढ़ने की परेशानी हो सकती है.   

पूरी नींद

8/10
पूरी नींद

पूरी नींद लेने का फायदा ये भी है कि एथलेटिक और फिजिकल परफॉर्मेंस बढ़ने लगता है. रात में सात घंटे सोने से दिल संबंधी परेशानी दूर होती है या इसका खतरा कम होता है.   

डायबिटीज टाइप टू

9/10
डायबिटीज टाइप टू

पूरी नींद लेने से डायबिटीज टाइप टू का खतरा बढ़ सकता है. डिप्रेशन, एंग्‍जायटी जैसी मेंटल हेल्‍थ संबंधी समस्‍या हो सकती है.

डिस्क्लेमर

10/10
डिस्क्लेमर

अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए सलाह या ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.