Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2486536
photoDetails0hindi

बिना वैक्यूम क्लीनर जिद्दी धूल आएगी बाहर, बस 1 रुपये के उपाय आजमाएं, चमचमाएगा सोफा-कालीन

Carpet Cleaning hacks: यहां पर हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप कालीन को साफ कर सकती हैं.

कालीन की सफाई

1/11
 कालीन की सफाई
दिवाली पर घर को चमकाने (Diwali cleaning tips) के साथ-साथ कालीन की सफाई भी एक जरूरी काम है. रोज हमारे पैरों और जूतों से कालीन पर धूल, मिट्टी और कीचड़ जम जाता है.  ऐसे में, ड्राई क्लीनिंग तो महंगी होती ही है और साथ ही इतने बड़े और भारी कालीन को घर से बाहर ले जाना और भी मुश्किल होता है.  

बिना वैक्यूम क्लीनर के सफाई

2/11
 बिना वैक्यूम क्लीनर के सफाई
घर में वैक्यूम क्लीनर भी हो तो ये बहुत मुश्किल टास्क लगता है कि कैसे कालीन और बाकी चीजों की सफाई करें. लेकिन परेशान न हों, क्योंकि हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बिना वेक्यूम क्लीनर के भी आसानी से सफाई कर सकते हैं.

मुश्किल पर हो जाएगा काम

3/11
मुश्किल पर हो जाएगा काम
बिना वैक्यूम क्लीनर कालीन से धूल  निकालना मुश्किल हो सकता है पर नामुमकिन तो बिलकुल नहीं.  यहां 5 आसान तरीके दिए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने कालीन को साफ कर सकते हैं. 

बनाएं योजना

4/11
बनाएं योजना
इसके लिए सबसे पहले आपको सफाई शुरू करने से पहले एक योजना बनानी होगी. प्लान बनाने से आपका समय भी बचेगा और काम भी पूरा हो जाएगा. इसलिए, तय करें कि पहले आपको कौन से कमरे के कालीन की सफाई करनी है.

पहले ये करें

5/11
पहले ये करें
जब भी आप सफाई शुरू करें तो कचरे के बड़े-मोटे टुकड़ों को हाथ से उठा लें.  सबसे पहले आप  छत , फिर दीवारें और फिर फर्श की सफाई करने का प्लान बनाएं.

झाड़ू लगाएं

6/11
झाड़ू लगाएं
आप सबसे पहले कालीन की ऊपरी परत की धूल निकालने के लिए अच्छी झाड़ू का इस्तेमाल करें और कालीन को धीरे धीरे साफ करें. रग्स को अच्छी तरह से पकड़ें और जोर-जोर से हिलाएं.रग्स के किनारों को पकड़कर उन्हें हवा में जोर से झटकें ताकि सारी गंदगी और मलबा निकल जाए. आप थोड़ी देर के लिए रग्स को धूप में रखें.

पैकेजिंग टेप से फर को हटाएं

7/11
पैकेजिंग टेप से फर को हटाएं
घर में अगर पालूत जानवर है तो उनके वालों को हटाने के लिए पैकेजिंग टेप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पैकेजिंग टेप के कुछ इंच रोल करें और इसे काट लें और इसे कालीन पर दबाएं ताकि ढीले बाल , फर या गंदगी चिपक जाए.  जब टेप की पट्टी की चिपचिपाहट खत्म हो जाए तो उसे फेंक दें और एक नया टुकड़ा काट लें.  

गीला कपड़ा

8/11
गीला कपड़ा
एक गीले कपड़े को पानी में डुबोकर निचोड़ लें और इसे कालीन पर फेरें. यह स्टेप सूखी धूल को साफ करेगा और दाग-धब्बों को भी साफ करेगा. कपड़े को बार बार धोना और निचोड़ना भूलें नहीं.

बेकिंग सोडा

9/11
बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक डिओडराइजर और क्लीनर है, जो कालीन से धूल और गंदगी को हटाने में आपकी हेल्प करेगा. कालीन पर बेकिंग सोडा छिड़कें और इसे कुछ घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर इसे किसी प्लास्टिक के ढक्कन या प्लेट में दुपट्टा बांध कर अच्छे से रगड़ दें, इससे आपका कालीन साफ हो जाएगा.

नमक का इस्तेमाल करें

10/11
नमक का इस्तेमाल करें
नमक एक अन्य प्राकृतिक डिओडराइजर है, जो कालीन से धूल और गंदगी को हटाने में मदद कर सकता है.  कालीन पर नमक छिड़कने और इसे कुछ घंटों के लिए लगा रहने दें। फिर इसे भी साफ कर लें.

Disclaimer

11/11
Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारियां अलग-अलग जगह और इंटरनेट से ली गई है. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.