Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2410376
photoDetails0hindi

Calcium Rich Foods: बुढ़ापे तक हड्डियों में चाहिए दम तो ये 5 फूड डाइट में करें शामिल, कैल्शियम की कमी होगी दूर

Calcium deficiency side effects: बॉडी में कैल्शियम की कमी होने पर सेहत संबंधी कई दिक्कतें हो सकती है. आइए जानें कि कैल्शियम की अच्छी खासी मात्रा शरीर को मिल सके, इसके लिए डाइट में क्या शामिल करें.

जॉइंट पेन

1/9
जॉइंट पेन

कैल्शियम की कमी से जॉइंट पेन जैसी समस्याएं घेर सकती हैं. खुद को इस तरह की समस्याओं से दूर रखने के लिए अपने डाइट प्लान में कुछ ऐसा खानपान को शामिल करें जिससे कैल्शियम शरीर को सही मात्रा में मिल सके.

चिया सीड्स

2/9
चिया सीड्स

कैल्शियम और कई पोषक तत्वों से युक्त चिया सीड्स सेहत के लिए अच्छे हैं. जोड़ों के दर्द से छुटकारा के साथ ये कई और लाभ कर सकते हैं. कम मात्रा में ही इन बीजों का सेवन करना अच्छा होता है. 

 

बादाम

3/9
बादाम

बादाम खाने से केवल ब्रेन हेल्थ इम्प्रूव नहीं होता है बल्कि इसके और भी कई लाभ हो सकते हैं. बादाम खाने का संबंध शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने से भी है.

कैल्शियम की कमी

4/9
कैल्शियम की कमी

बादाम शरीर में कैल्शियम की कमी को नहीं होने देता है और बोन हेल्थ को डैमेज होने से बचाता है. आप भी अपनी हड्डी को मजबूत करने के लिए हर दिन मुट्ठी भर बादाम खा सकते हैं. 

संतरा

5/9
संतरा

विटामिन सी युक्त संतरा शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर कर सकता है. संतरे का सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. इससे आप सेहत को कफी हद तक अच्छा कर सकते हैं. 

 

ब्रोकली

6/9
ब्रोकली

शरीर में कैल्शियम की कमी हो तो इसे दूर करने के लिए पहले को आपरो अपने हेल्थ एक्सपर्ट्स से सलाह लेनी चाहिए. हालांकि, अगर आप ब्रोकली को डाइट में शामिल कर सकते हैं, इससे हड्डियों की सेहत सुधर सकती है.

 

पालक

7/9
पालक

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए व बुढ़ापे में जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए पालक खाना लाभकारी हो सकता है. पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जी से सेहत का ओवरऑल सही करने में मदद मिलती है. 

डॉक्टर का परामर्श

8/9
डॉक्टर का परामर्श

आर्थोपेडिक डॉक्टर प्रतीक गर्ग का कहना है कि कैल्शियम की रोजाना की पूर्ति शरीर के लिए बेहद आवश्यक है, खासकर शाकाहारी लोगों को इसका विशेष ध्यान रखना पड़ता है. सुबह के नाश्ते से लेकर डिनर तक दूध-दही, पनीर या  मोटे अनाज, ड्राई फ्रूट्स और आंवला-अंजीर तक का सेवन करने से इसकी पूर्ति हो सकेगी. प्रोटीन हो या कैल्शियम इसका ध्यान रखना जरूरी है, वरना उम्र के साथ समस्याएं बढ़ जाती हैं.

 

डिस्क्लेमर

9/9
डिस्क्लेमर

अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए सलाह या ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.