Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2266959
photoDetails0hindi

Gold Jewellery: गोल्ड ज्वैलरी को सेफ रखने के 5 तरीके, टूटने और टैक्स से बचाएंगे ये टिप्स!

How To Keep Safe Gold Jewellery: जैसे हम अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखते हैं, उसी तरह हमें अपने गहनों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए.

5 टिप्स

1/9
 5 टिप्स

जरूरत पड़ने पर गहनो का सही से इस्तेमाल करना या उसे बेचने जैसे कामों के समय दिक्कत भी हो सकती है. ऐसे में आइए जानें 5 टिप्स जिससे आप अपने गहने को यानी गोल्ड ज्वैलरी को सेफ में रख सकें. 

गोल्ड ज्वैलरी

2/9
गोल्ड ज्वैलरी

अगर आप अपनी गोल्ड ज्वैलरी को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो ये 5 टिप्स अपनाकर आप उन्हें सेफ रख सकते हैं. इससे समय आने पर आपको गोल्ड ज्वैलरी का सही दाम मिलेगा.  

टैक्स जांच की संभावना

3/9
 टैक्स जांच की संभावना

गोल्ड ज्वैलरी को सेफ रखने के 5 टिप्स आपको जानने चाहिए. ये ऐसे तरीके है जो टैक्स जांच की संभावना के समय आपको बता भी सकते हैं और आपके गहनों को सुरक्षित भी रखते हैं.   

टाइम से सर्विस

4/9
टाइम से सर्विस

टाइम से सर्विस : जिस तरह कार की सर्विस करवाई जाती है वैसे ही अपनी ज्वैलरी की भी टाइम पर सर्विस करवाएं. इससे चमक बनी रहेगी और कोई और दिक्कत भी समय पर दूर हो पाएगी.   

सर्विस का खर्च

5/9
सर्विस का खर्च

सर्विस का खर्च भी बहुत कम आता है 10 से 20 रुपए प्रति ग्राम जिसका फायदा ये भी होता है कि ज्वैलरी में लगे हीरे-मोती या कुंदन या नग जैसे चीजों को सही चेक कर लिया जाता है. ढीले तो नहीं टूटने वाले तो नहीं.   

बॉक्स या पाउच

6/9
 बॉक्स या पाउच

गहने बॉक्स या पाउच में रखें: गोल्ड ज्वैलरी लंबे समय तक या बार बार इस्तेमाल में नहीं की जाती ऐसे में बॉक्स या पाउच में ही इन्हें रखें. टूट-फूट का डर नहीं होगा.   

गोल्ड ज्वैलरी की इंवेंटरी

7/9
गोल्ड ज्वैलरी की इंवेंटरी

बिल अच्छे से रखें: गोल्ड ज्वैलरी की इंवेंटरी हमेशा संभालकर रखें. बिल इत्यादि को ज्वैलरी के डिब्बे या पाउच में अच्छे रखें, इसकी कभी भी जरूरत पड़ सकती है.  खरीद की अमाउंट पता होने से लाभ होगा. टैक्स स्क्रूटनी भी बचेगा.   

ज्वैलरी का बीमा

8/9
ज्वैलरी का बीमा

ज्वैलरी का बीमा: ज्वैलरी की सुरक्षा के लिए उसका बीमा करवाएं. होम इंश्यारेंस में भी गोल्ड ज्वैलरी को इंश्योर कर सकते हैं, होम इंश्योरेंस कवरेज के यह 10% के जितना ही होगा.   

बैंक लॉकर

9/9
बैंक लॉकर

बैंक लॉकर: ज्वैलरी की सुरक्षा के लिए बैंक के लॉकर में भी इन्हें रख सकते हैं. गहनों को घर में रखना जोखिम भरा होगा ऐसे में बेहतर उपाय ये है कि इन्हें बैंक लॉकर रखें जिनके चार्जेस भी बहुत साधारण से होंगे.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.