Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2383693
photoDetails0hindi

Independence Day 2024 Songs: इन गानों के बिना अधूरा है 15 अगस्त का जश्न, सुनते ही रगों में भर जाएगा देशभक्ति का जोश

Independence Day Song 2024: 15 अगस्त के दिन हर देशवासी उन शहीदों का याद करता है जिन्होंने अपनी जान की परवाह किए बगैर हंसते हुए देश के लिए अपनी जान दे दी. ऐसे में हम आपके लिए उन गानों की लिस्ट लाए हैं. जिन्हें सुनकर हर किसी के मन में देशभक्ति का जोश भर जाता है.

 

15 अगस्त 2024 Songs

1/12
15 अगस्त 2024 Songs

15 अगस्त हो या 26 जनवरी, ये दिन ऐसे हैं जो हमारे दिल में अलग जज्बा रखते हैं. इन दिनों पूरा देश देश भक्ति के रंग में रंगा होता है. वैसे तो पूरे साल हम सब देश प्रेम में डूबे रहते हैं पर 15 अगस्त पर एक अलग ही राष्ट्र प्रेम उमड़ता है. 

 

देशभक्ति के गाने

2/12
देशभक्ति के गाने

आजादी के इस जश्न का आनंद देशभक्ति के गानों के बिना अधूरा सा लगता है.  हिंदी फिल्मों में देशभक्ति के गाने इस खास पर्व पर चार चांद लगाने का काम करते हैं. इस खास मौके पर हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ खास गीत जो आपको देश भक्ति के जज्बे से सराबोर कर देंगे.

 

बॉर्डर-'संदेशे आते हैं'

3/12
बॉर्डर-'संदेशे आते हैं'

संदेशे आते हैं -इस लिस्ट का सबसे पहला गाना वो है. जिसे हर कोई बेहद ही चाव से सुनते हैं. बात कर रहे हैं साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म ‘बॉर्डर’ के गाने ‘संदेश से आते हैं’ है. जिसे सोनू निगम और रूप कुमार राठौर ने गाया था.जब भी ये गाना सुनते हैं तो देश भक्ति की लहर बहने लगती है. ये गाना सुनकर लोगों की आंखें नम हो जाती हैं.

 

'द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह'- 'मेरा रंग दे बसंती चोला'

4/12
'द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह'- 'मेरा रंग दे बसंती चोला'

'मेरा रंग दे बसंती चोला' याद आया ये गाना, अरे याद तो होगा ही. 26 जनवरी और 15 अगस्त पर ये खूब बजाया जाता है. 'द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह' का हिट गाना 'मेरा रंग दे बसंती चोला' काफ़ी पॉपुलर है. ये गाना देशभक्ति की अनोखी अलख जगाता है.

 

‘केसरी’,तेरी मिट्टी में मिल जावां...

5/12
 ‘केसरी’,तेरी मिट्टी में मिल जावां...

तेरी मिट्टी में मिल जावां – अक्षय कुमार की फिल्म ‘केसरी’ का ये गाना भी 15 अगस्त के लिए एकदम सही है. इस गाने को भी दर्शकों का खूब प्यार मिलता है. फिल्म साल 2019 में रिलीज हुई थी.

 

कर्मा-'दिल दिया है जान भी देंगे'

6/12
कर्मा-'दिल दिया है जान भी देंगे'

फिल्म कर्मा का हिट गाना 'दिल दिया है जान भी देंगे' गाना शायद ही कोई ऐसा हो जिसने न सुना हो. ये गाना दिल देश भक्ति के जज्बे से भर जाता है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ये गाना हर जगह बजता है.

 

नया दौर का गाना-ये देश है वीर जवानों का...

7/12
 नया दौर का गाना-ये देश है वीर जवानों का...

 'ये देश है वीर जवानों का' का सुनकर जोश में इज़ाफ़ा हो जाता है. कहते हैं कि ओल्ड इस गोल्ड, इस बात को साबित करता है पुरानी फिल्म नया दौर का गीत ये देश है वीर जवानों का.  यह गीत गांव, किसान, खेत, खलियान, फसल की याद दिलाता है. इसके साथ ही दिल में ये गाना देशभक्ति की भावना पैदा करता है. मोहम्मद रफी ने इस गीत को अपनी आवाज दी है. 

‘हकीकत’कर चले हम फिदा...

8/12
‘हकीकत’कर चले हम फिदा...

कर चले हम फिदा – साल 1964 में आई फिल्म ‘हकीकत’ का ये गाना भी बहुत ही फेमस देशभक्ति गीत है. जिसे मोहम्मद रफी ने गाया था. इस गाने को सुनने के बाद बहुत इमोश्नल पल आ जाते हैं. इस पर्व पर आप इस गाने को सुनते ही जोश में भर जाएंगे.

 

भुज द प्राइड ऑफ इंडिया-देश मेरे...देश मेरे..

9/12
भुज द प्राइड ऑफ इंडिया-देश मेरे...देश मेरे..

भुज द प्राइड ऑफ इंडिया का गाना देश मेरे...ऐसा गाना है जो लोगों की जुबा पर चढ़ा रहता है. फिल्म भुज में अजय देवगन समेत कई किरदारों पर फिल्‍माया गया ये गाना देश भक्ति से भरपूर है. ये गाना खूब बजाया जाता है.  आप भी इसे अपनी प्ले लिस्ट में शामिल कर लें.

 

स्लमडॉग मिलेनियर-जय हो...

10/12
स्लमडॉग मिलेनियर-जय हो...

स्लमडॉग मिलेनियर का गाना जय हो तो आपको याद ही होगा. ऑस्कर विनिंग यह गाना न सिर्फ आपको थिरकने पर मजबूर करता है, बल्कि एक अच्छा देशभक्ति गीत में भी अपना नाम दर्ज कराता है. स्कूल और कॉलेजों में कई बार इस गाने को बजाया जाता है.

 

मां तुझे सलाम -मां तुझे सलाम

11/12
मां तुझे सलाम -मां तुझे सलाम

मां तुझे सलाम, ए आर रहमान का यह गाना किसको पसंद नहीं होगा. ये गाना आज भी जब कहीं बजता है तो लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते है. कई बार खेल के मैदानों में दर्शकों ने इस गाने को गाकर खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया है. हर साल की तरह ये गाना भी ट्रेंड में रहेगा.

 

10- परदेस- आई लव माई इंडिया

12/12
10- परदेस- आई लव माई इंडिया

इस स्वतंत्रता दिवस पर आपकी प्ले लिस्ट में फिल्म परदेस का गाना आई लव माई इंडिया जरूर होना चाहिए. 15 अगस्त वाले दिन  स्कूल प्रोग्राम इस गाने के बिना अधूरे होते थे. इस गाने में भारत और यहां की संस्कृति का बहुत ही खूबसूरत विवरण किया गया है.