Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2413698
photoDetails0hindi

Neem Oil Benefits: जादुई है नीम का तेल, लंबे घने काले बालों के लिए घर पर ही आसानी से बनाएं

Neem Oil Hair Fall Remedy: लंबे घने काले बालों के लिए अगर नीम का तेल इस्तेमाल करें तो यह रामबाण की तरह काम करता है लेकिन आपको डॉक्टर से सलाह लेकर ही नीम के तेल का इस्तेमाल करें.

हेयर फॉल के लिए अच्छा

1/10
हेयर फॉल के लिए अच्छा

नीम का तेल (Neem Oil Benefits) सबसे अधिक हेयर फॉल के लिए अच्छा होता है. यह बालों का गिरना कंट्रोल कर सकता है. बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है. डैंड्रफ की समस्या से भी मुक्ति भी दिला सकता है.  

मॉइस्चराइज कर देता है

2/10
मॉइस्चराइज कर देता है

नीम के तेल में ऐंटिफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो रूसी और सिर की खुजली को दूर करते हैं. यह एक्जिमा और पपड़ीदार स्कैल्‍प को मॉइस्चराइज कर देता है और बालों को गिरने नहीं देता है.   

घर में आसानी से बना सकते हैं

3/10
 घर में आसानी से बना सकते हैं

नीम का तेल (Neem Oil Benefits) घर में आसानी से बना सकते हैं. इससे आपके बाल लंबे और घने  हो जाएंगे.  नीम तेल बनाने के लिए 1 कटोरी नीम की पत्तियां और 1 कटोरी नारियल का तेल चाहिए.  

बनाने का तरीका

4/10
 बनाने का तरीका

नीम का तेल बनाने का तरीका- सबसे पहले आप नीम की पत्तियों को अच्‍छे से धोएं और पत्तियों को टहनियों से अलग करें. के एक कटोरी में रखकर इसका सही नाप करें.  

नीम का एक अच्छा पेस्ट मिल जाएगा

5/10
नीम का एक अच्छा पेस्ट मिल जाएगा

पत्तियों को अब मिक्‍सर जार में डालें और पीस जाने पर इसमें एक कटोरी नारियल का तेल मिला दें. इस मिक्स को भी मशीन में चला दें. इस तरह आपको तेल और नीम का एक अच्छा पेस्ट मिल जाएगा.  

धीमी आंच पर 4 से 5 मिनट

6/10
धीमी आंच पर 4 से 5 मिनट

अब इस तैयार मिक्‍चर को भारी तले की कड़ाही में डाल दें और धीमी आंच पर 4 से 5 मिनट के लिए लगातार चलाकर पकाते रहें. नीम के तेल को बनाने के लिए एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन कोकोनट तेल का इस्‍तेमाल करें.   

एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल

7/10
एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल

एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल से बने इस नये तेल को ठंडा करें और बाद में छान लें. इसे आप रूम टेम्‍परेचर पर रख सकती हैं, इस होममेड नीम के तेल को लगाने के कई फायदे हैं.  

कई फायदे

8/10
कई फायदे

नीम का तेल लगाने कई फायदे हैं- नीम का तेल से झड़ते बालों में कमी, खुजली और डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है. जूं दूर होते हैं और स्कैल्प की कंडीशनिंग हो जाती है.   

बाल हेल्दी तरीके से बढ़ते हैं

9/10
 बाल हेल्दी तरीके से बढ़ते हैं

नीम का तेल लगाने से बाल हेल्दी तरीके से बढ़ते हैं. बालों को अस्थायी रूप से यह तेल सील करता है. उलझे बालों से राहत दिलाता है. सफेद बालों को कम करता है और डैंड्रफ का सफाया करता है.

डिस्क्लेमर

10/10
डिस्क्लेमर

लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.