Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2391247
photoDetails0hindi

Rajiv Gandhi Jayanti: राजीव गांधी ने नैपकिन पर लिखकर बताई थी अपने दिल की बात, इस शर्त पर हुई सोनिया से शादी

Rajiv Gandhi Birth Anniversary: आज भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती है. आइए जानें कैसी थी राजीव और रोनिया गांधी की प्रेम कहानी.

1/10

राजीव गांधी पहली ही मुलाकात में सोनिया गांधी को दिल बैठे थे. सन् 1965 में राजीव गांधी की मुलाकात सोनिया से हुई. इंग्लैंड की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में दोनों पढ़ाई करने गए थे जहां दोनों को एक दूसरे से प्यार हुआ. आइए इस प्रेम कहानी को विस्तार से जानते हैं. 

2/10

1965 में सेंट एंड्रयू रोड पर स्थित एक ग्रीक रेस्टोरेंट में राजीव गांधी खूब जाया करते थे जिसका नाम वार्सिटी था. इस रेस्टोरेंट के मालिक चार्ल्स एंटोनी थे जिनसे राजीव गांधी की बड़ी अच्छी दोस्ती थी.   

अपना दिल दे बैठे

3/10
अपना दिल दे बैठे

एक दिन सोनिया गांधी भी इस रेस्टोरेंट में इटालियन फूड खाने आई और इत्तेफाक से उसी समय राजीव गांधी वहां लंच के लिए आए थे. जैसे ही सोनिया गांधी को उन्होंने देखा वो उन्हें अपना दिल दे बैठे.   

एक नैपकिन पर कविता

4/10
एक नैपकिन पर कविता

इसके बाद राजीव गांधी ने सोनिया गांधी के लिए कविता एक नैपकिन पर लिखी. इसके बाद अपने दोस्त व रेस्टोरेंट के मालिक चार्ल्स की मदद ली और एक वाइन की बोतल के साथ अपनी लिखी कविता वाली नैपकिन को सोनिया तक पहुंचाया.   

गांधी परिवार से राजीव गांधी का ताल्लुक

5/10
गांधी परिवार से राजीव गांधी का ताल्लुक

सोनिया गांधी को भी राजीव गांधी  पहली नजर में पसंद आए था.हालांकि, तब सोनिया गांधी नहीं जानता थीं कि भारत के सबसे बड़े राजनीतिक गांधी परिवार से राजीव गांधी का ताल्लुक है.  

शादी के लिए मंजूरी नहीं

6/10
 शादी के लिए मंजूरी नहीं

आगे चलकर 1966 में सोनिया के पिता स्टेफानो से राजीव गांधी सोनिया के परिवार वालों से मिले. हालांकि, उन्हें राजीव पसंद आए पर उन्होंने शादी के लिए मंजूरी नहीं दी.   

सोनिया पीछे नहीं हटीं

7/10
 सोनिया पीछे नहीं हटीं

सोनिया के माता पिता को लगा कि बेटी विदेश में कैसे रहेगी. सोनिया के पिता ने तो यहां तक कह दिया कि सोनिया इस रिश्ते को तोड़ दें. लेकिन सोनिया पीछे नहीं हटीं.   

एक दूसरे से मिलेंगे नहीं

8/10
 एक दूसरे से मिलेंगे नहीं

वहीं, सोनिया गांधी के पिता ने दोनों के इस रिश्ते को शादी के अंजाम तक पहुंचाने के लिए एक शर्त रख दी. शर्त ये थी कि दोनों एक साल तक एक दूसरे से मिलेंगे नहीं. इसके बाद ही वो किसी फैसले पर पहुंचेंगे.  

शादी के बंधन में बंध गए

9/10
 शादी के बंधन में बंध गए

वहीं जब 12 महीने बीते तो सोनिया के पिता को लगा कि सोनिया राजीव को भूल चुकी हैं पर ऐसा हुआ नहीं हुआ. 13 जनवरी 1968 को जब दिल्ली एयरपोर्ट पर सोनिया उतरीं तो वहां राजीव गांधी अपने भाई संजय के साथ रिसिव करने पहुंचे थे. सोनिया को अभिनेता अमिताभ बच्चन की फैमिली संग ठहराया गया और फिर 25 फरवरी 1968 को दोनों शादी के बंधन में बंध गए. 

 

डिस्क्लेमर

10/10
डिस्क्लेमर

अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. उक्त सैलरी डेटा को मीडिया और इंटरनेट में दी गई जानकारी के हिसाब से बताया गया है. zeeupuk इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है और न ही ज़िम्मेदारी का दावा करता है.