Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2377368
photoDetails0hindi

रक्षाबंधन पर बनाएं मूंगफली की कतली, काजू कतली से आधे दाम में तैयार, स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर

Peanut Katli Recipe: राखी पर आप मूंगफली से स्वादिष्ट कतली बनाकर खा सकते हैं.  बिना मावा और काजू के बनी मूंगफली कतली आपको एकदम काजू कतली वाला स्वाद देगी. इस लेख के  जरिए आप बहुत ही आसानी से घर पर ही ये टेस्टी सी मिठाई बना लेंगे. देर किस बात की स्टेप-दर-स्टेप पढ़िए ये लेख.

 

राखी का त्योहार

1/12
 राखी का त्योहार

 राखी का त्योहार भाई बहन के प्यार का प्रतीक है. इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती है. राखी के दिन आप भाई के लिए घर पर ही स्वादिष्ट मिठाई तैयार कर सकती है. 

 

घर में बनाएं मिठाई

2/12
घर में बनाएं मिठाई

राखी या किसी और त्योहार पर मिलावटी मिठाई खाने से बेहतर है कि आप घर में बनी मिठाई ट्राई करें.  बिना मावा के सिर्फ मिल्क पाउडर की मदद से अलग-अलग तरह की टेस्टी मिठाई बना सकते हैं.  

 

कम बजट में टेस्टी मिठाई

3/12
कम बजट में टेस्टी मिठाई

घर में अगर काजू नहीं हैं तो भी कोई टेंशन की बात नहीं है आप मूंगफली से बिल्कुल काजू कतली जैसे मिठाई बना सकते हैं. इसका स्वाद काजू कतली को भी फेल कर देगा.

 

मूंगफली कतली

4/12
मूंगफली कतली

ये रेसिपी आपके पूरे परिवार को पसंद आएगी. बिना मावा और काजू के बनी मूंगफली कतली आपको एकदम काजू कतली वाला टेस्ट देगी. बनने के बाद आप काजू कतली और मूंगफली की कतली में फर्क आसानी से नहीं कर पाएंगे. घर पर ही बहुत कम बजट में आप टेस्टी पीनट कतली बनाकर खा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे घर पर बना सकते हैं मूंगफली की कतली.

 

मूंगफली कतली बनाने के लिए सामग्री:

5/12
मूंगफली कतली बनाने के लिए सामग्री:

मूंगफली-2 कप ,मिल्क पाउडर- 2 टेबल स्पून , इलायची पाउडर- आधा चम्मच,चीनी एक कप, पानी आधा कप, घी एक चम्मच 

 

मूंगफली कतली बनाने की विधि-पहला स्टेप

6/12
मूंगफली कतली बनाने की विधि-पहला स्टेप

मूंगफली से कतली या बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले मूंगफली को लो फ्लेम पर भून लें.ऐसा करने से मूंगफली का छिलका आसानी से निकल जाएग.  मूंगफली को धीमी गैस पर ही भूनें.

 

दूसरा स्टेप

7/12
दूसरा स्टेप

अब ठंडा होने पर मूंगफली को हाथों के रगड़कर छिलका निकाल लें. भुनी होने के कारण ये आसानी से निकल जाएंगे. अब भुनी हुई और बिना छिलका वाली मूंगफली को मिक्सी में डालकर पीस लें और एक बारीक पाउडर बना लें. मिक्सी को रोक-रोक कर पीसना है क्योंकि लगातार पीसने से मूंगफली तेल छोड़ने लगेगी.

 

तीसरा स्टेप

8/12
तीसरा स्टेप

मूंगफली के पाउडर को एक छलनी से छानें और किसी तरह की गांठ न रह जाए. अब मिल्क पाउडर और इलायची को इस पाउडर में मिला दें.  ये एक पाउडर जैसा तैयार हो जाएगा. 

 

चौथा स्टेप

9/12
चौथा स्टेप

ये सब करने के बाद अब कड़ाही में पानी और चीनी डालकर पका लें. चीनी और पानी को करीब 5-7 मिनट तक पकाएं. इस चीनी के घोल में तैयार किया गया मूंगफली वाला मिश्रण डाल दें.

 

पांचवां स्टेप

10/12
पांचवां स्टेप

गैस की आंच धीमी कर दें और  सारी चीजों को मिलाएं. लगातार चलाते रहना है जब तक कि एक स्मूद पेस्ट जैसा न बन जाए. अब इसमें 1 चम्मच घी डाल दें. जब मिश्रण कड़ाही से अलग होने लगे तो गैस बंद कर दें.

 

छठा स्टेप

11/12
 छठा स्टेप

तैयार मिश्रण को बटर पेपर पर डालें और फैलाकर चिकना कर दें. हल्का ठंडा होने दें और फिर इससे एक लोई जैसी बनाकर तैयार कर लें. फिर ऊपर से एक और बटर पेपर लगाएं और बेल लें.

सातवां स्टेप

12/12
सातवां स्टेप

अब ऊपर वाला बटर पेपर हटा दें और फिर इसे काजू कतली की शेप में या अपनी पसंद की कोई भी शेप में काट लें. लीजिए तैयार हो गई आपकी मूंगफली की स्वादिष्ट बर्फी. इसके ऊपर चांदी का वर्क लगाकर सर्व करें।