T20 Cricket World Cup 2024: आगामी T20 क्रिकेट विश्व कप की टीम में जगह बनाने के लिए बेताब होंगे यूपी के खिलाड़ी
Advertisement

T20 Cricket World Cup 2024: आगामी T20 क्रिकेट विश्व कप की टीम में जगह बनाने के लिए बेताब होंगे यूपी के खिलाड़ी

T20 Cricket World Cup 2024: जून में शुरू होने वाले ICC T20 क्रिकेट विश्व कप अब 2 महीने भी नहीं बचे हैं और क्रिकेट की गलियारों में खिलाड़ियों के चयन को लेकर गहमा-गहमी शुरू हो गई है. कुछ विशेषज्ञों का कहना है की खिलाड़ियों की आईपीएल फॉर्म उनके चयन होने या ना होने के बीच में एक सेतु का काम कर सकती है. मई के पहले सप्ताह में टीम के चयन होने की उम्मीद है.

T20 Cricket World Cup 2024

T20 Cricket World Cup 2024: जून में शुरू होने वाले ICC T20 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम का चयन मई के पहले सप्ताह में होने की उम्मीद है. जानकारों की बातों के अनुसार आईपीएल की फॉर्म टीम चयन में एक बड़ी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. हालांकि कुछ खिलाड़ियों की टीम में जगह स्थापित है वहीं कुछ खिलाड़ियों को अपना प्रदर्शन सुधारना पड़ेगा. जहां सभी खिलाड़ी अपनी मेहनत से टीम में जगह बनाने के लिए बेताब हैं वहीं यूपी के कुछ खिलाड़ियों के पास है एक सुनहरा अवसर.

के एल राहुल
के एल राहुल भारतीय टेस्ट और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में एक स्थाई बल्लेबाज हैं किंतु आईपीएल की लखनऊ सुपरजायंट्स टीम के कप्तान को अंतरराष्ट्रीय टी20 टीम में जगह बनाने के लिए उम्मीदों से बढ़कर प्रदर्शन करना होगा. क्रिकेट के इस प्रारूप में प्रारंभिक बल्लेबाज के रूप में खेलने वाले राहुल को चुनौती वर्तमान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल जैसे दो शानदार युवा बल्लेबाजों से मिल रही है. अगर उन्हें टीम में जगह चाहिए तो इस आईपीएल में राहुल को एक रिकॉर्ड प्रदर्शन करना होगा.

भुवनेश्वर कुमार
यूपी के मेरठ जिले के रहने वाले भुवनेश्वर कुमार भारतीय क्रिकेट के साथ साथ विश्व क्रिकेट में भी एक जाना पहचाना नाम है. जिन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम और अपनी आईपीएल टीम को बहुत से मैच जिताने में मदद करी है. हालांकि हालिया फॉर्म देखते हुए भुवनेश्वर का टीम में जगह पाना मुश्किल लग रहा है परंतु धीमी कैरिबियन पिचों पर भुवनेश्वर की मौजूदगी भारतीय टीम के लिए एक वरदान साबित हो सकती है.

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत क्रिकेट जगत में एक ऐसा नाम है जिनका बेबाक खेलने का अंदाज उन्हें बाकी सबसे अलग करता है. ऋषभ का आईपीएल फॉर्म बता रहा है कि ऋषभ 16 महीने के लंबे और कष्टदायक समय के बाद भारतीय टीम में वापसी करने को तैयार हैं. उनका चयन टीम में प्रमुख विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप होना तय है.

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव का जन्म उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में हुआ था. किंतु अपने पुत्र के क्रिकेट खेलने के सपने के लिए उनका परिवार कानपुर जा बसा था. वैसे तो कुलदीप का टीम में चुना जाना लगभग तय है पर आईपीएल के कुछ मैच चोट की वजह से ना खेलने की वजह से और उनके पुराने मित्र और साथी स्पिनर यजुवेंद्र चहल का बेहतरीन प्रदर्शन उनके चयन में दखल दे सकता है.
 
रिंकू सिंह
यूपी के अलीगढ़ से निकलकर रिंकू सिंह का नाम अब विश्व पटल पर अनजाना नहीं रहा है. उनके पिछले कुछ सालों और हालिया फॉर्म के साथ उनकी काबिलियत को देखते हुए उनका टीम में चयन निश्चित है. उनका अंतिम ओवरों में आसानी से बड़े शॉट्स खेलना और दवाब वाली स्थिति में से टीम को निकालकर मैच जीतना उन्हें टीम में चुने जाने के लिए पर्याप्त है.

हालांकि चयनकर्ताओं की नजर आईपीएल की लखनऊ फ्रेंचाइजी से खेलने वाले कुछ और खिलाड़ियों पर भी होगी. जिनमें प्रमुख नाम टीम के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई और उभरते तेज गेंदबाज मयंक यादव हैं. मयंक यादव नियमित रूप से 150 kmph से अधिक गति की गेंदबाजी कर रहे हैं. और अपनी गति से भारतीय बल्लेबाजों के साथ साथ विदेशी बल्लेबाजों को हैरान कर उनके विकेट लिए हैं. चयनकर्ता और भारतीय टीम का थिंक-टैंक उन पर भी निश्चित रूप से नजर रख रहा होगा.

Trending news