UP Weather : यूपी के इन जिलों में चढ़ रहा पारा, जल्द ही झमाझम बारिश का इंतजार हो सकता है खत्म
Advertisement

UP Weather : यूपी के इन जिलों में चढ़ रहा पारा, जल्द ही झमाझम बारिश का इंतजार हो सकता है खत्म

Weather Update : भीषण गर्मी पूरे यूपी में पड़ रही है. लू का प्रकोप भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर होकर पूर्वी उत्तर प्रदेश को अपनी चपेट में ले रहा है. मौसम विभाग ने फिलहाल इस बारे में सतर्क रहने के लिए कहा है और आसार जताई है कि आने वाले 24 से 48 घंटे में लू का प्रकोप कई और जगहों में फैलेगा.

UP Weather (फाइल फोटो)

Rain Forecast In UP: पूरे उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है. लू का प्रकोप पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश को अपनी चपेट में लेता जा रहा है. मौसम विभाग ने इस बारे में सतर्क करते हुए कहा है कि आने वाले 24 से 48 घंटे में लू का प्रकोप कुछ और शहरों को अपनी चपेट में ले लेगा. प्रयागराज शहर की बात करें तो यहां 45.7 डिगरी तापमान दर्ज किया गया है. 

तेज धूप और तपन
फिलहाल, मौसम इतना गर्म है कि लग रहा है जैसे आसमान से आगे के गोले बरस रहे हैं. बात बीते रविवार की करें तो अधिकतर जगहों पर तेज धूप और तपन रहा. सबसे गर्म जगह मथुरा वृंदावन रहा. यहां पर तापमन 46.4 डिग्री सेल्सियस रहा. सामान्य से चार डिग्री ज्यादा टेंप्रेचर से ज्यादा था. मौसम विभाग ने आसार जताया है कि 23 मई से मौसम बदल सकता है और बारिश के साथ तेज आंधी भी आ सकती है. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक हैं अतुल कुमार सिंह जिन्होंने बताया है कि झांसी और प्रयागराज व कानपुर (आईएएफ) इसके साथ ही आगरा के कई इलाके लू की चपेट में हैं. सोमवार के दिन प्रदेश के दक्षिणी कई भाग में लू और टेंप्रेचर में वृद्धि का प्रभाव देखा गयाय. 

अन्य क्षंत्रों का टेंप्रेचर 
रविवार का ताप- प्रयागराज में 45.7, झांसी में 45.6, आगरा में 45.5, कानपुर (एयरफोर्स) में 45 डिगरी टेंप्रेचर दर्ज की गई. उरई में 43.0, वाराणसी में 43.4, सुल्तानपुर में 43.4, हरदोई में 43.5, फतेहपुर में 43.6, फुरसतगंज में 44.3, हमीरपुर में 44.2 है. प्रदेश में पारा चढ़ने की वजह से बिजली की मांग बढ़ने लगी है. अब खपत करीब 25 हजार मेगावाट से ज्यादा हो गई है. कई जगहों पर बिजली कटौती कई घंटों तक हो रही है. 

23 तारीख से मौसम में आएगा चेंज 
आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के मौसम वैज्ञानिकों की माने तो आने वाले 23 मई मंगलवार के दिन मौसम में बदलाव के आसार हैं. इससे प्रदेश में आंधी-पानी का दौर चल सकता है. वहीं 26 मई तक ऐसा ही मौसम बना रह सकता है. इस दौरान गर्मी से राहत मिल सकती है. 24 मई से स्थिति ऐसी बन रही है कि अरब सागर से नमी वाली हवाएं चलने लगेंगी जिससे बारिश की तीव्रता और कई क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना बढ़ेंगी. इससे होगा ये कि 25 से 27 मई के समय प्रदेश के ज्यादातर भागों में जोर जोर से और रुक रुकर बारिश हो सकती है. हल्की से कम मात्रा में बारिश के जारी रहने की भी संभावना है. 

और पढ़ें- Lucknow : मादक पदार्थ तस्करों को बख्शा नहीं जाएगा, स्पेशल कोर्ट के गठन की तैयारी में यूपी सरकार

WATCH: 'The Kerala Story' पर बाबा बागेश्वर धाम ने दी प्रतिक्रिया, कहा- जब तक हिंदुओं को शिक्षा नहीं देंगे, ऐसी घटनाएं होती रहेंगी

Trending news