Rampur Upchunav 2022: सुभासपा ने रामपुर सीट पर उतारा प्रत्याशी, इस चेहरे पर लगाया दांव
Advertisement

Rampur Upchunav 2022: सुभासपा ने रामपुर सीट पर उतारा प्रत्याशी, इस चेहरे पर लगाया दांव

Rampur Upchunav 2022 SBSP Candidate: ओपी राजभर ने रामपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है. 

फाइल फोटो.

Rampur Bypoll 2022: उत्तर प्रदेश में आगामी उपचुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हैं. यूपी में एक लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. ऐसे में सत्ताधारी बीजेपी समेत सभी राजनैतिक दल तैयारियों में जुटे हैं. इसी बीच अब ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने रामपुर में अपना उम्मीदवार उतारा है. सुभासपा ने रामपुर विधानसभा सीट से जयवीर सिंह को प्रत्याशी बनाया है. ओपी राजभर ने इसकी घोषणा कर दी है.  इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने आकाश सक्सेना को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि समाजवादी पार्टी से आसिम रजा ताल ठोकेंगे. 

 

मैनपुरी के सुभासपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द 
इसके पहले सुभासपा ने मैनपुरी लोकसभा सीट से रमाकांत और खतौली से रमेश प्रजापति को प्रत्याशी घोषित किया था. हालांकि, मैनपुरी प्रत्याशी रमाकांत कश्यप का नामांकन खारिज हो गया है. दरअसल, मैनपुरी सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए कुल 13 नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे. जिनमें से 7 को निरस्त कर दिया गया है जबकि 6 पत्र वैध पाए गए हैं.  

इन तीन सीटों पर होंगे उपचुनाव 
मैनपुरी में लोकसभी सीट पर चुनाव होने हैं. जबकि रामपुर और खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं. मैनपुरी सीट समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई है. जबकि रामपुर में सपा नेता आजम खान को कोर्ट ने तीन साल की सजा सुनाई. उनकी सदस्यता खत्म होने और इस सीट के खाली होने पर यहां उपचुनाव हो रहे हैं. वहीं, खतौली सीट से विधायक विक्रम सिंह सैनी को मुजफ्फरनगर के कवाल हिंसा मामले में कोर्ट ने 2 साल की सजा सुनाई गई. सजा की ऐलान के बाद उनकी विधानसभा सदस्यता भी रद्द कर दी गई. जिसके चलते विधानसभा सचिवालय ने इस सीट को रिक्त घोषित कर दिया था. अब इन तीनों सीटों पर उपचुनाव में जीत हासिल करने के लिए सभी पार्टियों ने कमर तोड़ मेहनत शुरू कर दी है.  

यहां देखें चुनाव की तारीख 
खतौली और मैनपुरी में प्रत्याशी 17 नवंबर तक नामांकन कर सकते हैं. जबकि रामपुर में उम्मीदवार 18 नवंबर तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं. 21 नवंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. पांच दिसंबर को इन सीट पर मतदान होगा. 8 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी और रिजल्ट आएगा.  

Trending news