UP Anganwadi Bharti 2021: आंगनबाड़ी में 53,000 पदों पर बंपर वैकेंसी, 5वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

यूपी सरकार ने आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की है. प्रदेश में इस समय इन तीनों श्रेणी के करीब 53000 पद खाली हैं. प्रदेश के सभी 75 जिलों में तीनों श्रेणी के लगभग 53 हजार पदों पर भर्ती होनी है.   

UP Anganwadi Bharti 2021: आंगनबाड़ी में 53,000 पदों पर बंपर वैकेंसी, 5वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन
सोशल मीडिया

लखनऊ: आंगनबाड़ी केंद्रों में नौकरी करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) में आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है. अब तक 28 जिलों ने इसके लिए विज्ञापन जारी कर दिया है. तीन जुलाई तक सभी जिलों को विज्ञापन जारी करने के निर्देश दिए गए हैं. प्रदेश के सभी 75 जिलों में तीनों श्रेणी के लगभग 53 हजार पदों पर भर्ती होनी है. 

करीब दस साल बाद आंगनबाड़ी भर्ती प्रक्रिया शुरू
प्रदेश में इस समय इन तीनों श्रेणी के करीब 53000 पद खाली हैं. राज्य में आंगनबाड़ी भर्ती प्रक्रिया करीब 10 सालों बाद शुरू की है. इसके लिए उत्तर प्रदेश में रहने वाले पुरुष और महिला उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं.

ये भी पढ़ें- आईपीएस मणिलाल पाटीदार की संपत्तियों को कुर्क करने की तैयारी शुरू, दो संपत्तियां चिह्नित

सभी जिलों में आवेदन की अंतिम तारीख अलग-अलग 
जिलों में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं की रिक्तियों के लिए आवेदन करने लिए संबंधित जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) द्वारा अलग-अलग जारी किए जा रहे हैं. इसलिए सभी जिलों में आवेदन की अंतिम तारीख भी अलग-अलग है. भर्ती से संबंधित सभी जानकारी बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की वेबसाइट balvikasup.gov.in पर उपलब्ध है. 

आयु सीमा
वर्कर पदों के लिए आयु सीमा 21 साल से 45 साल 
हेल्पर के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 50 साल है

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करें आवेदन
ऑफिशियल वेबसाइट balvikasup.gov.in पर जाकर संबंधित पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन
आगंनबाड़ी सेविका और मिनी आंगनबाड़ी सेविका के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को हाईस्कूल पास होना जरूरी है. वहीं 5वीं पास लोग आंगनबाड़ी सहायक के पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-  यूपी में नाबालिग लड़कियों के लिए गर्ल्स चिल्ड्रेन होम अपर्याप्त- इलाहाबाद हाईकोर्ट

ये भी पढ़ें-  शादी का झांसा देकर IAS अफसर ने MBBS छात्रा का किया यौन उत्पीड़न, बच्चा होने के बाद हो गया फरार

WATCH LIVE TV