Swami Prasad Maurya : आरक्षण के बहाने स्वामी प्रसाद मौर्य ने फिर रामराज पर निशाना साधा, एकलव्य-शम्बूक का दिया उदाहरण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1701012

Swami Prasad Maurya : आरक्षण के बहाने स्वामी प्रसाद मौर्य ने फिर रामराज पर निशाना साधा, एकलव्य-शम्बूक का दिया उदाहरण

UP Gram Panchayat Adhikari Recruitment: 1468 ग्राम पंचायत अधिकारियों की खाली पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी की गई है. इसमें आरक्षण संबंधी जानकारी भी दी गई है. जिस पर सपा के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य ने टिप्पणी करते हुए एक ट्वीट किया है और रामराज पर निशाना साधा है.

SP leader Swami Prasad Maurya (फाइल फोटो)

UPSSSC UP Gram Panchayat Adhikari Recruitment 2023: यूपी में ग्राम पंचायत अधिकारी की भर्ती को लेकर अधिसूचना निकाली गई है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग यानी UPSSSC, लखनऊ ने ग्राम पंचायत अधिकारी के लगभग 1400 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी को लेकर अधिसूचना जारी की है. यह अधिसूचना प्रदेश सरकार के पंचायती राज विभाग के तहत निकाली गई. 16 मई 2023 को आयोग ने जो भर्ती अधिसूचना सं. 01-परीक्षा/2023 जारी की उसके अनुसार ग्राम पंचायत अधिकारी के कुल भर्ती पदों की संख्या 1468 है. 

आरक्षण की बात 
इन घोषित वैकेंसी में से 849 अनारक्षित किए गए हैं, वहीं 356 अनुसूचित जाति और 7 अनुसूचित जनजाति के साथ ही 138 अन्य पिछले वर्गों के लिए आरक्षित है. इसके अलावा 117 आर्थिक रूप से कमजोर यानी ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षण तय किया गया है. सभी पद स्थायी आधार पर भरे जाने हैं.

इस आरक्षण को लेकर सपा के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने आरक्षण के बहाने फिर रामराज पर निशाना साधा और एकलव्य-शम्बूक का उदाहरण तक दिया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि- रामराज धोखा है, पहले भी रामराज के नाम पर कभी शम्बूक का सिर काटा गया तो कभी एकलव्य का अंगूठा और अब दलितों, आदिवासियों व पिछड़ों का आरक्षण काटा जा रहा है, यानी संविधान प्रदत्त आरक्षण खत्म किया जा रहा है। जागो सावधान हो जाओ। रामराज हटाओ-आरक्षण बचाओ।

पहले भी हो चुका है विवाद

देखने वाली बात ये है कि उनकी रामराज पर सियासत करने की आदत नहीं जा रही है. इससे पहले भी उन्होंने रामचरित मानस पर टिप्पणी कर बवाल खड़ा कर दिया था. पहले भी उन्होंने रामचरितमानस के कुछ हिस्सों पर पाबंदी लगाने की मांग की थी और कहा था कि उससे समाज के एक बड़े तबके के जाति, वर्ण और वर्ग के आधार पर अपमान होता है. हालांकि उनके इस बयान पर उनके खिलाफ लखनऊ में एक एफआईआर भी दर्ज करवाई गई थी.

भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया यह है
फिलहाल UP Gram Panchayat Adhikari Recruitment से जुड़ी अन्य जानकारी हासिल करते हैं. उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत अधिकारी भर्ती 2023 के लिए जो लोग आवेदन डालना चाहते हैं वो UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. यह है- upsssc.gov.in जहां ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध है. 23 मई 2023 से आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा और 12 जून 2023 तक अप्लीकेशन जमा करवाना होगा. इस दौरान 23 रुपये शुल्क भी पे करना होगा जोकि ऑनलाइन माध्यमों से किए जा सकेंगे जोकि हर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एक जैसा होगा. तय तिथि पर शुल्क पे करने और अप्लिकेशन देने के बाद आवेदन में किसी भी त्रुटि सुधार या संशोधन करने के लिए 19 जून 2023 तक की तिथि तय की गई है. 

UP Gram Panchayat Adhikari Recruitment Ability 
योग्यता मानदंड क्या है? 

UPSSSC द्वारा जारी अधिूचना के अनुसार आवेदनकर्ता को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पास करना होगा. कंप्यूटर सर्टिफिकेट उम्मीदवार के पास हो. उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के आयोजित किए गए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2022 में तय अंक पाना होगा. 1 जुलाई 2023 को 18 साल से कम साथ ही 40 साल से ज्यादा उम्मीदवार की उम्र न हो. आरक्षित वर्गों के उम्मीदवार किस तरह की छूट पा सकेंगे इस बारे में अधिसूचना देख सकते हैं. 

और पढ़ें- Night safari In Lucknow : लखनऊ में देश की पहली नाइट सफारी को मिली मंजूरी, चांद की रोशनी में नेचर ट्रेल-कैंपिंग-ट्रेन की सवारी का ले पाएंगे मजा

और पढ़ें- हिस्ट्रीशीटर अपराधियों के ठिकानों की पहचान में गड़बड़ी हुई तो थानाध्यक्षों की खैर नहीं, UP DGP का नया फरमान

WATCH: ड्रग्स केस में समीर वानखेड़े ने आर्यन खान को अचानक ही नहीं किया था गिरफ्तार, करोड़ों की रिश्व की थी प्लानिंग

Trending news