UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट कब होगा जारी, सामने आया ये बड़ा अपडेट
Advertisement

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट कब होगा जारी, सामने आया ये बड़ा अपडेट

UP Board 10th 12th Result Update: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स एग्जाम के बाद रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. कॉपी चेकिंग का काम पूरा हो चुका है. वहीं  इससे जुड़ा अपडेट सामने आया है. 

 

 

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट कब होगा जारी, सामने आया ये बड़ा अपडेट

UP Board Exam 10th and 12th Result Update: उत्तर प्रदेश के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स एग्जाम के बाद बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. छात्रों के इसको लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. बोर्ड द्वारा परीक्षार्थियों का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है. अधिकारी और कर्मचारी दिन-रात रिजल्ट तैयार करने में जुटे हुए हैं. बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट इसी महीने जारी किया जा सकता है. 

एक साथ आ सकता है रिजल्ट
हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी बोर्ड की ओर से नहीं दी गई है, इसलिए ताजा अपडेट्स को जानने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते  रहें. इसके अलावा जानकारी यह भी है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा. यह उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा. आधिकारिक तौर पर रिजल्ट जारी होने के बाद इसे स्टूडेंट्स देख पाएंगे. इसके लिए उम्मीदवार को रोलनंबर की जरूरत होगी. 

कॉपी चेकिंग का काम पूरा
बता दें कि यूपी बोर्ड की कॉपियां चेक होने का काम पूरा किया जा चुका है. बोर्ड ने करीब 3 करोड़ कॉपियां चेक की हैं. 16 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ था जो 31 मार्च 2024 तक चला था. 13 दिन में  कॉपी चेकिंग प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया था. 

कैसे देख पाएंगे परिणाम
-  यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा. 
- इसके बाद होम पेज पर दिए एक्टिव हुए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा. 
- इसके बाद 10वीं या 12वीं के रिजल्ट लिंक पर जाना होगा.
- इसके बार रोल नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा. प्रोसे पूरी करते ही आपके सामने प्रोविजनल मार्कशीट खुल जाएगी. 

कब हुई थी यूपी बोर्ड परीक्षा 
यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच किया गया था. प्रदेशभर में दसवीं और बारहवीं में 55 लाख से अधिक परिक्षार्थी पंजीकृत थे. 10वीं में  29 लाख 47 हजार और 12वीं में कुल  25 लाख 77 हजार 997 छात्र-छात्राओं ने इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. 

CTET 2024 के लिए एक और मौका, अब इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

CUET UG का आवेदन 31 मार्च तक भरें,BHU समेत UP के इन यूनिवर्सिटी में ले सकेंगे प्रवेश

 

 

Trending news