UP Weather : यूपी के इन 27 जिलों में अगले तीन दिन चलेगी भयंकर लू, घर से निकलने के पहले पढ़ लें चेतावनी
Advertisement

UP Weather : यूपी के इन 27 जिलों में अगले तीन दिन चलेगी भयंकर लू, घर से निकलने के पहले पढ़ लें चेतावनी

UP Weather Alert Update Today : 21 मई तक उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्र में गर्म हवाएं चलेंगी. जैसे कि पश्चिमी और पूर्वी इलाकों में इसकी वजह से दो से तीन डिग्री तक पारा बढ़ेंगा. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई भाग में 21 मई से ही गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदे भी गिर सकती हैं.

UP Weather Update (फाइल फोटो)

UP Weather Alert Update Today : गर्मी का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ने लगा है और अब अपने पूरे तेवर में भी आ रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग की माने तो 21 मई तक उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्र जैसे कि पश्चिमी और पूर्वी इलाकों में गर्म हवाएं चलेंगी. इस कारण दो से तीन डिग्री तक पारा बढ़ेंगा. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ ही प्रदेश के कुछ और भाग में 21 मई से ही गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदे गिर सकती हैं. 

तेज लू के थपेड़े 
शनिवार की बात करें तो झांसी जिला प्रदेश में सबसे अधिक गर्म दर्ज हुआ, जहां पर 45 डिग्री को पारा पार हो गया और 45.1 डिग्री पर रुका. प्रयागराज भी 44.8 पर रहा. शुक्रवार से अधिक तापमान दोनों जगह रही. तापमान झांसी में इस दिन 43.2 तो वहीं प्रयागराज में यह 42.2 डिग्री रहा. 
झांसी में शनिवार को तेज लू के थपेड़े चले.

लू और गर्मी से बचाव 
वाराणसी में बढ़ते तापमान की बात करें तो शनिवार को यहां पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पास जा पहुंचा. तापमान यहां 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कानपुर में पारा 40 पहुंच गया है और राजधानी लखनऊ में तो 42 के ऊपर पारा जाने के संकेत मिले. लू और गर्मी से बचाव की नसीहत की गई है. 

दक्षिण क्षेत्र में लू के प्रकोप
आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के जो वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक है अतुल कुमार सिंह  उनके अनुसार आने वाले दो दिन में मैक्सिमम टेंप्रेचर में प्रभावी रूप से बढ़ोत्तरी के आसार हैं. दूसरी ओर प्रदेश में दक्षिण क्षेत्र में लू के प्रकोप का आसार है. 

गर्मी का एहसास
अतुल कुमार सिंह ने बताया है कि कानपुर, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर के साथ ही वाराणसी, बलिया, सुल्तानपुर और रायबरेली, आगरा जिलों समेत कई क्षेत्रों में मैक्सिमम टेंप्रेचर 40 या 40 से ज्यादा दर्ज की गई. तापमान अब सामान्य से ज्यादा है ऐसे में गर्मी का एहसास भी होने लगा है. 

लू का अलर्ट 
मो. दानिश जोकि वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक है उनके अनुसार 21 से लेकर 23 मई तक उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्र को लेकर लू का अलर्ट किया गया है. इसके लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. बांदा, चित्रकूट, कौशांबी और प्रयागराज, फतेहपुर, जालौन के साथ ही हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर व इटावा, औरैया के करीब की जगहों पर यह अलर्ट जारी किया गया है.

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 21 May 2023: कैसा रहेगा आज का दिन और किन जातकों को होने वाला है धन लाभ, पढ़ें आज का राशिफल

और पढ़ें- Greater Noida Drugs Case: घर में चल रही थी ड्रग्स फैक्ट्री और ग्रामीणों को खबर नहीं थी, पुलिस तलाश रही अफ्रीकी-चीनी नागरिकों का कनेक्शन

WATCH: कड़े कानून के बावजूद क्यों काबू में नहीं आ रहा 'लव जिहाद का जल्लाद', देखें क्या कहते हैं नेता और धर्मगुरु

Trending news