Weather Update: यूपी में होली के बाद फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, उत्‍तराखंड में बारिश और बर्फबारी के आसार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1598888

Weather Update: यूपी में होली के बाद फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, उत्‍तराखंड में बारिश और बर्फबारी के आसार

UP WEATHER UPDATE: देश भर में होली के त्योहार को लेकर धूम है. मौसम विभाग की मानें को होली के बाद उत्तर प्रदेश के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. आइये जानते हैं आने वाले दिनों में मौसम का हाल कैसा रहेगा?

UP Weather Update Today

Weather Update: उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड (UP Uttarakhand Weather Forecast) समेत देश के कई हिस्सों में फरवरी के महीने में भी इस बार पिछले कई साल की तुलना में अधिक तापमान दर्ज हुआ. हालांकि, मार्च की शुरुआत बरसात के साथ हुई. ऐसे में चिलचिलाती गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिली. मौसम विभाग के मुताबिक, 8 मार्च यानी होली तक देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना है. ऐसे में होली के त्‍योहार के रंग में भंग पड़ सकता है. 

यूपी में कैसा रहेगा मौसम?
पिछले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में 28 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. पश्चिम उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, और पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र समेत कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री या अधिक अधिक रहा. उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र के मुताबिक, पूर्वी व पश्चिमी यूपी में अगले चार से पांच दिनों तक मौसम शुष्क बना रह सकता है. यूपी में होली के बाद मौसम में खास बदलाव देखने को मिल सकता है. दिन के साथ रात में भी गर्मी का एहसास होने लगेगा. इसके साथ ही न्‍यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.

पश्चिमी और मध्य भारत में भिगोएगा बदरा
भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, देश के पश्चिमी और मध्य हिस्सों में अगले दो दिनों तक गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है. उत्‍तराखंड, राजस्‍थान समेत कई राज्‍यों में आने वाले दिनों में बारिश हो सकती है. जबकि उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू व लद्दाख में 5 से 9 मार्च के बीच हल्‍की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. 

मंगलवार को कैसा रहेगा देशभर में मौसम
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय पर एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय और सिक्किम के कुछ हिस्सों में हिमपात भी संभव है. राजस्थान के पूर्वी हिस्सों, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में एक-दो जगहों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश देखी जा सकती है. 

राजस्थान समेत कई स्थानों पर प्री मॉनसून एक्टिव
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, मार्च, अप्रैल और मई प्री मॉनसून के महीने हैं. प्री-मानसून सीजन के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में वृद्धि होती है. उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में प्री-मानसून गतिविधियां आमतौर पर मार्च के उत्तरार्ध में शुरू होती हैं. इस साल फरवरी में ही तापमान बढ़ना शुरू हो गया और मार्च की शुरुआत से ही राजस्थान समेत देश के कुछ हिस्सों में प्री-मॉनसून गतिविधियां शुरू हो गई हैं. 

यह भी पढ़ें- अब्बास-निखत की मुलाकात कराने के लिए जेलर से लेकर कैंटीन सप्लायर तक को मिलते थे पैसे

यह भी पढ़ें- अमेठी-रायबरेली से भी ताल ठोकेंगी सपा! अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव को लेकर दिए संकेत​

यह भी देखें- WATCH: 6 से 12 मार्च तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Trending news