UP Weather :  उत्तर प्रदेश में कानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज, बांदा समेत सारे जिले भयंकर लू से झुलस रहे हैं. प्रयागराज में तो गुरुवार को पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. मौसम विभाग के अनुसार, गोरखपुर, वाराणसी औऱ प्रयागराज मंडलों में पारा सामान्य से 3 से 5 डिग्री तक ऊपर चल रहा है. हालांकि मौसम विभाग की अनुमानों की मानें तो 18 जून से 21 जून तक अगले 3-4 दिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बिपरजॉय तूफान के असर को देखते हुए आंधी और बारिश हो सकती है. लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश को ज्यादा राहत मिलने के आसार नहीं हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूर्वी यूपी में बारिश कब हो सकती है
यूपी में मॉनसून 20 जून की तारीख से पहले वाराणसी, आजमगढ़ व गोरखपुर वाले एरिया में पहुंच सकता है लेकिन मॉनसून बहुत पीछे है जिसे देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि 20 जून तक प्रदेश में मानसून का आगमन हो सकता है. ऐसे ही मॉनसून 27 तक दिल्ली और 30 जून तक आगरा पहुंच सकती है. आगे के हालात को देखर ही मानसून के बारे में और बताया जा सकता है. 


मौसम विभाग के वैज्ञानिक है आर जेनामणि जिनका कहना है कि बिपारजॉय (Cyclone Biparjoy In UP) से मॉनसून के आने में देरी नहीं हुई हैं. मानसून का इलाका अलग और तूफान के असर वाला इलाका दूसरे हिस्से में है.


मॉनसून का बिहार-झारखंड पहुंचने का तो समय हो चुका है लेकिन यह अभी कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के भाग में ही है. वैसे मौसम विभाग ने साफ किया है कि यह देरी बिपारजॉय तूफान के कारण नहीं है. 


महाराष्ट्र में मानसून
मौसम विभाग के आंकड़े कहते हैं कि मॉनसून तीन दिन से आगे प्रगति नहीं कि और फिलहाल, महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक व आंध्र प्रदेश के कुछ भाग तक आया है लेकिन तारीख पर गौर करें तो 15 जून को पूरे महाराष्ट्र में मानसून होना चाहिए था और इस तरह सौराष्ट्र-कच्छ, ओडिशा को ढकते हुए झारखंड, छत्तीसगढ़ से होकर बिहार के आधे भाग को अब तक कवर कर लेना चाहिए था. लेकिन देरी के कारण और दो दिन तक तो मानसून के यहां पहुंचने की संभावना कम दिखती है. 


और पढ़ें- Horoscope Today 16 June 2023: मेष, कन्या, धनु, मीन राशियों के लिए बन रहा है विशेष योग, अन्य राशि के जातकों का दिन रहेगा ऐसा


 


WATCH: टेस्टी ही नहीं कई मर्ज का इलाज है पुदीना, जानें इसका शरबत पीने के फायदे