योगी सरकार के 5 मेगा प्रोजेक्ट्स की हुई समीक्षा, जानिए कब तक पूरा हो रहा इनका निर्माण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand911808

योगी सरकार के 5 मेगा प्रोजेक्ट्स की हुई समीक्षा, जानिए कब तक पूरा हो रहा इनका निर्माण

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में योगी सरकार के महत्वकांक्षी बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे व जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की गई.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. (File Photo)

पवन सेंगर/लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में मंगलवार को प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की बैठक आयोजित हुई. इसमें योगी सरकार के महत्वकांक्षी बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे व जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की गई. वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए आयोजित इस समीक्षा बैठक में सभी परियोजनाओं से संबंधित प्रशासनिक अधिकारी, यूपीडा के अधिकारी उपस्थित रहे.

अप्रैल 2022 तक तैयार हो जाएगा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे
अधिकारियों ने मुख्य सचिव को बताया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का 60 प्रतिशत भौतिक कार्य पूरा हो चुका है. परियोजना के अंतर्गत यमुना, बेतवा एवं केन नदी पर पुलों का निर्माण तीव्र गति से चल रहा है. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में 4 आरओबी, 14 दीर्घपुल, 6 टोल प्लाजा, 7 रैम्प प्लाजा, 268 लघु सेतु, 18 फ्लाई ओवर्स और 214 अंडरपास का निर्माण कराया जा रहा है.

यह एक्सप्रेसवे 4 लेन चौड़ा है जिसकी संरचनाएं भविष्य में चैड़ाई बढ़ाकर 6 लेन करने की बनाई जा रही हैं. एक्सप्रेसवे में 3.75 मीटर चैड़ाई की सर्विस रोड भी बनाई जा रही है. अफसरों ने बताया कि फरवरी 2022 तक इस एक्सप्रेसवे का एक साइड व अप्रैल तक दोनों साइड यातायात के लिए खोल दिए जाएंगे.

सितंबर में पब्लिक के लिए खुल जाएगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की समीक्षा में अफसरों ने मुख्य सचिव आरके तिवारी को बताया कि निर्माण तीव्रगति से चल रहा है. एक्सप्रेसवे की एक साइड का कार्य आगामी जुलाई के प्रथम सप्ताह व दूसरी साइड का कार्य अगस्त तक पूरा हो जाएगा. इस प्रकार सितंबर 2021 में सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण कर सकती है.

मार्च 2022 तक पूरा हो जाएगा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे
गोरखपुर-आजमगढ़ लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण की प्रगति समीक्षा में अधिकारियों ने बताया मुख्य सचिव को बताया कि इसका निर्माण भी तेजी से चल रहा है. मार्च 2022 तक इसे पूरा कर लिया जाएगा. यानी विधानसभा चुनाव यदि अपने तय समय फरवरी 2022 में पर होते हैं तो इस एक्सप्रेसवे का लोकर्पण योगी सरकार दिसंबर आखिरी तक कर सकती है. 

अगस्त में शुरू हो सकता है गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण
प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेसवे के बारे में अधिकारियों ने मुख्य सचिव आरके तिवारी को बताया कि भूमि अधिग्रहण का कार्य प्रगति पर है. करीब 60 प्रतिशत भूमि उपलब्ध हो गई है व 31 जुलाई, 2021 तक भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा हो जाएगा. यानी योगी सरकार के पास चुनाव से पहले पश्चिमी यूपी के मतदाताओं को साधने का यह अच्छा मौका होगा. गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास पीएम मोदी अगस्त महीने में कर सकते हैं.

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट में क्या है कार्य की प्रगति जानें
इस बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण के बारे में भी अधिकारियों ने मुख्य सचिव को जानकारी दी. कोरोना महामारी के कारण यह प्रोजेक्ट पहले ही करीब 1 साल लेट हो चुका है. जेवर इंटरनेशल एयरपोर्ट का निर्माण स्विस कंपनी ज्यूरिख इंटरनेशनल एजी को करना है. कोरोना के कारण उसके इंजीनियर भारत नहीं आ पा रहे हैं. इसका निर्माण कार्य इस साल के आखिरी में शुरू हो सकता है.

WATCH LIVE TV

Trending news