लखनऊ के स्कूलों में 15 जनवरी से होंगी प्री बोर्ड परीक्षाएं, फरवरी के पहले हफ्ते में रिजल्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand818185

लखनऊ के स्कूलों में 15 जनवरी से होंगी प्री बोर्ड परीक्षाएं, फरवरी के पहले हफ्ते में रिजल्ट

डीआईओएस ने बताया कि स्कूलों को 30 जनवरी तक उत्तरपुस्तिकाएं जांचकर फरवरी के पहले सप्ताह में स्कूल टॉपर के नाम जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय (DIOS) में उपलब्ध कराने होंगे. डीआईओएस कार्यालय के स्तर पर इनके लिए विशेष काउंसलिंग सत्र संचालित करने का फैसला लिया गया है.

प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बोर्ड (UP Board 2021) परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी है. राजधानी लखनऊ में यूपी बोर्ड के प्री बोर्ड एग्जाम (UP Pre Board Exam 2021) 15 जनवरी से होंगे. जबकि 25 जनवरी तक ये परीक्षाएं खत्म करानी हैं. इसकी जानकारी डीआईओएस मुकेश कुमार सिंह ने जारी आदेश में दी है. 

लखनऊ में 780 स्कूलों में होंगी  प्री-बोर्ड परीक्षाएं
डीआईओएस ने बताया कि स्कूलों को 30 जनवरी तक उत्तरपुस्तिकाएं जांचकर फरवरी के पहले सप्ताह में स्कूल टॉपर के नाम जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय (DIOS) में उपलब्ध कराने होंगे. डीआईओएस कार्यालय के स्तर पर इनके लिए विशेष काउंसलिंग सत्र संचालित करने का फैसला लिया गया है. राजधानी में यूपी बोर्ड के स्कूलों की संख्या करीब 780 है. यहां से इस सत्र में करीब 1.05 लाख छात्र-छात्राएं यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में शामिल होंगे. कोरोना संक्रमण के चलते अभी तक परीक्षाओं की तिथियों को लेकर संशय की स्थितियां हैं. 

UP Board Exam 2021: मार्च-अप्रैल में हो सकती हैं बोर्ड परीक्षाएं, पंचायत चुनाव को देखते हुए ऐलान जल्द

टॉपर के तैयार हो रहा कंटेंट
डीआईओएस के मुतबाकि प्री बोर्ड परीक्षा के बाद सभी स्कूलों से उनके प्रश्न-पत्र और मॉडल आंसरशीट मांगी गई है. इन्हें ऑनलाइन दूसरे स्कूलों के छात्रों भेजा जाएगा. इससे बच्चों को परीक्षा की तैयारी की सही जानकारी मिल सकेगी. इसके अलावा स्कूल टॉपर के लिए जिला स्तर पर विषय विशेषज्ञ विशेष कंटेंट भी तैयार कर रहे हैं. इन्हें काउंसलिंग सेशन के दौरान उपलब्ध कराया जाएगा. 

यूपी बेसिक शिक्षा विभाग ने शुरू की NCERT पाठ्यक्रम लागू करने की तैयारी, टीचर्स किए जाएंगे ट्रेंड

पंचायत चुनाव के पहले हो जाएं बोर्ड परीक्षाएं
आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण को देखते अभी तक बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन बीते दिन उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने अगले वर्ष मार्च और अप्रैल के बीच UP Board 2021 परीक्षा आयोजित करने का सुझाव दिया है. यह भी अनुमान है कि UP Board Exam 2021 की डेटशीट दिसंबर में घोषित की जाएगी. आपको यह भी बता दें कि नए साल में यूपी में पंचायत चुनाव भी होने हैं. इसी मद्देनजर यह कयास लगाए जा रहे हैं कि इन चुनावों से पहले बोर्ड परीक्षाएं (UP Board 2021) खत्म कर ली जाएं.

WATCH LIVE TV

Trending news