लाफिंग बुद्धा को क्यों माना जाता है गुड लक, क्या है इनकी हंसी का राज !
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand858293

लाफिंग बुद्धा को क्यों माना जाता है गुड लक, क्या है इनकी हंसी का राज !

महात्मा बुद्ध के कई शिष्य थे, उनमें से एक थे जापान के होतेई. ऐसा कहा जाता है जब होतेई ने ज्ञान की प्राप्ति की तब वो जोर-जोर से हंसने लगे थे. तभी से उन्होंने अपने जीवन का एकमात्र उद्देश्य लोगों को हंसाना बना लिया था. होतेई का शरीर गोल-मटोल था, पेट निकला हुआ था. वे जब भी लोगों के बीच होते तो अपने बड़े से पेट को दिखाकर जोर-जोर से हंसते थे और माहौल को खुशनुमा कर देते थे. 

लाफिंग बुद्धा को क्यों माना जाता है गुड लक, क्या है इनकी हंसी का राज !

नई दिल्ली: लाफिंग बुद्धा की मुर्तियां अक्सर लोगों के घरों और ऑफिस में रखी हुईं नजर आती हैं. इनकी मुर्तियों को गुड लक के तौर पर जाना जाता है. कई लोग इसको उपहार के रूप में भी देते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि लाफिंग बुद्धा कौन थे और इनकी मूर्ति को इतना शुभ क्यों माना जाता है?

  1. महात्मा बुद्ध के कई शिष्य थे, उनमें से एक थे जापान के होतेई
  2. लाफिंग बुद्धा को फेंगशुई का भगवान माना जाता है
  3. घर में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति से सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है 

क्या मौत के बाद भी होती दूसरी दुनिया, जानें क्या है परलोक का रहस्य

महात्मा बुद्ध के जापानी शिष्य थे होतेई
ऐसा माना जाता है कि महात्मा बुद्ध के कई शिष्य थे, उनमें से एक थे जापान के होतेई. ऐसा कहा जाता है जब होतेई ने ज्ञान की प्राप्ति की तब वो जोर-जोर से हंसने लगे थे. तभी से उन्होंने अपने जीवन का एकमात्र उद्देश्य लोगों को हंसाना बना लिया था. होतेई का शरीर गोल-मटोल था, पेट निकला हुआ था. वे जब भी लोगों के बीच होते तो अपने बड़े से पेट को दिखाकर जोर-जोर से हंसते थे और माहौल को खुशनुमा कर देते थे. उनके हंसमुख स्वभाव की वजह से लोगों ने उन्हें लाफिंग बुद्धा बुलाना शुरू कर दिया. इसी वजह से जापान और चीन में लोग उन्हें हंसता हुआ बुद्धा बुलाने लगे, जिसका अंग्रेजी में अर्थ है लाफिंग बुद्धा. बाकि बौद्ध गुरुओं की ही तरह लाफिंग बुद्धा के भी अनुयायियों ने उनके एकमात्र उद्देश्य को देश-दुनिया में फैलाया.

फेंगशुई का माना जाता है भगवान
होतेई के अनुयायियों ने उनका इस तरह से प्रचार किया कि चीन और जापान के लोग उन्हें भगवान मानने लगे और उनकी मूर्ति को घर में रखने लगे. चीन में होतेई को पुतई के नाम से जाना जाता है और उन्हें फेंगशुई का भगवान माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जिस घर में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति होती है, वहां सुख-समृद्धि और खुशहाली होती है और Negativity दूर हो जाती है.

तोहफे में मिला लाफिंग बुद्धा होता है शुभ

फेंगसुई के मुताबिक लाफिंग बुद्धा खरीदकर घर पर लाना उतना शुभ नहीं माना जाता जितना की तोहफे में मिला हुआ. इसलिए अक्सर देखा जाता है कि लोग एक-दूसरे को लाफिंग बुद्धा तोहफे के रूप में देते हैं.

कई मुद्राओं में होते हैं लाफिंग बुद्धा
लाफिंग बुद्धा कई तरह के होते हैं. कोई हाथ उठाए होता है तो कोई लेटे हुए होता है. मुद्रा चाहें जो भी हो पर लाफिंग बुद्धा को घर में रखना शुभ माना जाता है. पर कहा जाता  है कि हंसते हुए बैठे लाफिंग बुद्धा को घर में रखना ज्यादा शुभ होता है. फेंगशुई के मुताबिक लाफिंग बुद्धा को सही दिशा में रखा जाए तो ये आपके जीवन में बहुत सी खुशियां लेकर आता है. पूर्व दिशा में रखने पर घर में खुशियां आने के साथ, परिवार के बीत प्यार भी बढ़ता है. नौकरी-व्यापार में लाभ होता है.

ये हैं भारत के 5 सबसे अमीर भिखारी, किसी के पास मुंबई के पॉश इलाके में फ्लैट तो कोई है धन कुबेर

WATCH LIVE TV

 

Trending news