Operation Pink Part 1: देश की राजधानी में हो रहा था 2 हजार के नोटों का काला कारोबार, ZEE NEWS के स्टिंग ऑपरेशन में हुआ पर्दाफाश
Advertisement

Operation Pink Part 1: देश की राजधानी में हो रहा था 2 हजार के नोटों का काला कारोबार, ZEE NEWS के स्टिंग ऑपरेशन में हुआ पर्दाफाश

2 Thousand Note Operation: 2000 के नोटों के काले कारोबार पर ज़ी न्यूज़ ने बड़ा खुलासा किया है. जबसे 2 हजार के नोटों को सरकार ने सर्कुलेशन से बाहर करने का ऐलान किया है. तबसे इस पिंक कलर के नोटों की शक्ल में जमा करके रखे गये कालेधन को सफेद करने का धंधा भी चमक उठा है

Operation Pink Part 1: देश की राजधानी में हो रहा था 2 हजार के नोटों का काला कारोबार,  ZEE NEWS के स्टिंग ऑपरेशन में हुआ पर्दाफाश

2 Thousand Note Operation: पिंक नोट(2000) के काला कारोबार पर ज़ी न्यूज़ ने बड़ा भयंकर खुलासा किया है. जबसे दो हजार के नोटों को सरकार ने सर्कुलेशन से बाहर करने का ऐलान किया है. तबसे ही कुछ लोग इसकी कालाबाजारी करने लगे थे. ठीक वैसे ही जैसे वर्ष 2016 में नोटबंदी के बाद हुआ था. जब 5 सौ और हजार रुपये के नोटों को नये नोटों में बदलने वालों की किस्मत चमक उठी थी. अबकी बार भी ऐसा ही हो रहा है. जिसका खुलासा ज़ी न्यूज़ के खुफिया कैमरे पर हुआ है.

ज़ी न्यूज़ के खुफिया कैमरे पर देश के कई नामी-गिरामी ज्वैलरी शोरुम में दो हजार के नोटों के बदले सोना यानी गोल्ड बेचने के खेल का खुलासा हुआ है. बड़े-बड़े ज्वैलर्स. कालेधन के बदले गोल्ड बेचने के लिए तैयार बैठे हैं. ज्वैलर्स. दो हजार रुपये के नोटों में पेमेंट लेकर बिना बिल काटे गोल्ड बेच रहे हैं. दो-दो हजार रुपये की गड्डियां लेकर आने वाले लोगों को गारंटी भी दे रहे हैं कि जितना चाहे कालाधन लाओ और बदले में हाथों-हाथ गोल्ड ले जाओ.

कैसे होता है काला कारोबार
ब्रांड- P.P. Jewellers
ब्रांच- पीतमपुरा, दिल्ली
तारीख- 25 मई 2023

ज़ी मीडिया रिपोर्टर अभिषेक कुमार ग्राहक बनकर पीतमपुरा स्थित पी पी ज्वेलर्स की दुकान पर पहुंचते हैं. वहां उनकी मुलाकात दो लोगों से होती है. सफेद शर्ट पहने ये पी पी ज्वेलर्स के स्टाफ से उनकी मुलाकात हुई. दोनों से उनकी एक-एक कर बातचीत हुई.

यहां पढ़ें बातचीत का अंश

सेल्समैन- हां जी बताइए...क्या ?
रिपोर्टर- सर कॉइन... क्या रेट चल रहा है अभी ?
सेल्समैन- 63 का रेट है...
रिपोर्टर- अच्छा 63 का है... कैश लेंगे तो क्या रेट पड़ेगा ?
सेल्समैन- कैश में पिंक तो नहीं है...
रिपोर्टर- मतलब की 2 हजार का नोट न
सेल्समैन- हां
रिपोर्टर- अरे गजब कोडिंग बताया...2 हजार का हो नोट है
सेल्समैन- 2 हजार का है तो रेट थोड़ा ज्यादा होगा
सेल्समैन- 66 का रेट है
रिपोर्टर- पिंक में 66 का..कितना ज्यादा पड़ रहा है
सेल्समैन- 3 हजार

ज़ी मीडिया रिपोर्टर अभिषेक कुमार ने ग्राहक बनकर इनसे पूछा कि गोल्ड का क्या रेट चल रहा है.

पी पी ज्वेलर्स का जवाब था - 10 ग्राम गोल्ड का दाम 63 हजार रुपये...लेकिन अगर 2000 के गुलाबी नोट में गोल्ड खरीदे जाते हैं तो. 10 ग्राम गोल्ड के दाम 66 हज़ार रुपये हो जाएंगे. यानी 2000 के नोट देने पर पी पी ज्वैलर्स 10 ग्राम गोल्ड के दाम 3000 रुपये ज्यादा वसूल रहा है. ध्यान देने वाली बात ये है कि पी पी ज्वेलर्स ने 2000 के नोट का एक कोड वर्ड रखा है... और ये कोड वर्ड है पिंक... मतलब ये है कि यहां के स्टाफ ने अगर पिंक बोला तो समझिए 2000 रुपये के नोट की बात हो रही है. हमने ज्यादा दाम वसूलने की वजह भी पूछी.

सवाल के साथ जवाब भी सुनिए

रिपोर्टर- ये कारण क्या है पिंक के कारण महंगा...
सेल्समैन- हम भी बैंक में ऐसे जमा नहीं करा सकते.. बिल करना पड़ता है.... करना पड़ता है कि हमने कस्टमर से लिया है...तो इस वजह से आप के नोट को कम में देते हैं.....कॉइन महंगे पड़ रहे हैं... सबने investment jewellery छोड़कर  coin में कर दिए हैं.

Zee News sting operation: RBI की अधिसूचना के बाज 23 मई से 2 हजार के नोटों का सर्कुलेशन वापस लेने की प्रक्रिया शुरु हो गई है. आऱबीआई के द्वारा कहा गया कि आप किसी भी बैंक में जाकर नोट बदल सकते हैं. इसी बीच कुछ ऐसे माफिया भी सामने आ गए हैं जो 2000 के नोट बदलने का गोरखधंधा कर रहे हैं. जी न्यूज के खुफिया कैमरे में भी कुछ ऐसा ही कैद हुआ. जिसको जानने के बाद आपके पैरों के नीचे से जमीन खिसक जाएगी. 

जब दो हजार रुपये के नोटों को सरकार ने सर्कुलेशन से बाहर करने का फैसला किया तो जोर-शोर से कहा गया कि ये कालेधन पर सर्जिकल स्ट्राइक का पार्ट टू है. ऐसा ही वर्ष 2016 में नोटबंदी के बाद भी कहा गया था.  लेकिन तब भी काले कुबेरों ने अपने कालेधन को सफेद करने के लिए तरह-तरह के तरीके ईजाद कर लिये थे. और अब दो हजार का नोट सर्कुलेशन से बाहर होने के बाद एक बार फिर ऐसा ही हो रहा है. 

दो-दो हजार रुपये के पिंक नोट में भ्रष्टाचार और टैक्सचोरी के पैसे को ठिकाने लगाने वाले अब एक्टिव हो चुके हैं. और हमारा ये खुलासा पिंक नोट को गोल्डन करने वाले काले जादू से जुड़ा है. ज़ी न्यूज़ के खुफिया कैमरे पर देश के कई नामी-गिरामी ज्वैलरी शोरुम में दो हजार के नोटों के बदले सोना यानी गोल्ड बेचने के खेल का खुलासा हुआ है. इस खुलासे में आप देखेंगे कि कैसे बड़े बड़े ज्वैलर्स. कालेधन के बदले गोल्ड बेचने के लिए तैयार बैठे हैं. इस खुलासे में आप देखेंगे कि कैसे बड़े-बड़े ज्वैलर्स. दो हजार रुपये के नोटों में पेमेंट लेकर बिना बिल काटे गोल्ड बेच रहे हैं. और दो-दो हजार रुपये की गड्डियां लेकर आने वाले लोगों को गारंटी भी दे रहे हैं कि जितना चाहे कालाधन लाओ और बदले में हाथों-हाथ गोल्ड ले जाओ. 

Trending news