CM Yogi: हथियार लहराए या हुड़दंग करें तो...मुहर्रम और कांवड़ यात्रा को लेकर सीएम योगी ने सुनाया फरमान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2315409

CM Yogi: हथियार लहराए या हुड़दंग करें तो...मुहर्रम और कांवड़ यात्रा को लेकर सीएम योगी ने सुनाया फरमान

Kanwar Yatra and Muharram: कांवड़ यात्रा और मुहर्रम को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को आला पुलिस अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की और आवश्यक दिशानिर्देश दिए. 

Yogi Adityanath on Kanwar Yatra Muharram

Kanwar Yatra and Muharram 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रा और मुहर्रम में हुड़दंग और हंगामा करने वालों को लेकर कड़ी चेतावनी दी है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को समीक्षा बैठक करते हुए कहा, कांवड़ यात्रा हो या मुहर्रम सभी धर्मों की आस्था का सम्मान है, लेकिन किसी तरह ही नई परंपरा की इजाजत नहीं दी जाएगी. सीएम योगी ने कहा, दूसरे धर्म की धार्मिक भावना को चोट पहुंचाने को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. कांवड़ यात्रा के रूट पर कहीं भी खुले में मांस की बिक्री न हो.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जुलाई अगस्त में त्योहारों को लेकर पुलिस कमिश्नरों और मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों और एसपी के साथ तैयारियों की समीक्षा में ये निर्देश दिए हैं. 22 जुलाई से सावन महीना शुरू हो रहा है. सावन की शिवरात्रि और नागपंचमी और रक्षाबंधन का त्योहार भी पड़ रहा है. सात से नौ जुलाई तक जगन्नाथ रथ यात्रा और 17-18 जुलाई तक मोहर्रम और 21 जुलाई को गुरु पूर्णिमा पड़ रही है. 

कांवड़ यात्रा को देखते हुए उत्तराखंड से लगे जिले गाजियाबाद, मेरठ, अयोध्या, बरेली, प्रयागराज, वाराणसी, बाराबंकी, बस्ती में कड़ी सुरक्षा के निर्देश दिए गए हैं. 

सीएम योगी ने कहा, कावंड़ यात्रा आस्था और उमंग का प्रतीक है, इसमें संगीत भी हो सकता है, लेकिन डीजे,गाना-बजाना तेज आवाज में नहीं होना चाहिए. डीजे की ऊंचाई भी एक सीमा में ही हो. हुड़दंग औऱ हुल्लड़बाजी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी. कांवड़ शिविरों के आयोजन के लिए बनी कमेटियों की मदद ली जाए. भीड़ को सही जगहों पर नियंत्रित करने के साथ रूट डायवर्जन, पुलिस बल की तैनाती और सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाए. कांवड़ यात्रा के मार्ग पर पुराने बिजली के खंभे और झूलते-लटकते तारों को हटा लिया जाए ताकि श्रद्धालुओं को परेशानी न हो और न कोई हादसा हो.

श्रावण मास के दौरान कांवड़ यात्रा के दौरान मंदिरों और शिवालयों के आसपास भी पर्याप्त पुलिस सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश भी भी सीएम ने दिए. मोहर्रम जुलूस के दौरान ताजिया से जुड़ी समितियों और पीस कमेटी के बीच बातचीत पर जोर दिया. ताजिया की ऊंचाई को लेकर भी सख्त हिदायत दी, ताकि बिजली के तारों से किसी भी प्रकार का कोई हादसा न हो. 

धार्मिक यात्राओं और जुलूसों में तलवार किसी प्रकार के हथियारों का प्रदर्शन नहीं हो. सीएम योगी ने कहा, शरारती तत्वों से सख्ती से निपटा जाए, जो लोग जानबूझकर माहौल खराब करने की कोशिश करें, उन पर कड़ी कार्रवाई की जाए. कांवड़ यात्रा और मुहर्रम के दौरान अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता से कार्रवाई की जाए. ड्रोन से भी निगरानी हो.

और भी पढ़ें 

10 दिन कांवड़ यात्रा सह लेंगे पर खुले में नमाज रोकी तो... चंद्रशेखर आजाद ने खुले मंच से सबको ललकारा

UP News: कांवड़ यात्रा और मुहर्रम के जुलूस में गड़बड़ी की तो... यूपी पुलिस ने हुड़दंगियों को दी सीधी चेतावनी

Trending news