Lehra Devi Mandir: महाभारत काल में अर्जुन ने की थी लेहड़ा देवी मंदिर की स्थापना, हजारों किमी दूर से आते हैं मां दुर्गा के भक्त
Advertisement

Lehra Devi Mandir: महाभारत काल में अर्जुन ने की थी लेहड़ा देवी मंदिर की स्थापना, हजारों किमी दूर से आते हैं मां दुर्गा के भक्त

Maa Lehra Devi Temple: यूपी के महराजगंज में स्थित मां लेहड़ा देवी (Lehra Devi) की स्थापना महाभारत काल में अर्जुन ने की थी. यहां हजारों किलोमीटर दूर से भक्त मां के दर्शन करने आते हैं. आइए आपको बताते हैं इस मंदिर से जुड़ा इतिहास. 

Maa Lehra Devi Mandir (File Photo)

महराजगंज: उत्तर प्रदेश के महराजगंज (Maharajganj) जिले में तमाम ऐसे मंदिर हैं जो अपनी भव्यता के लिए मशहूर हैं. इसी जिले के अरदौना में स्थित मां लेहड़ा देवी का मंदिर (Maa Lehara Devi Mandir) अपनी ऐतिहासिकता के लिए जाना जाता है. इस मंदिर का इतिहास महाभारत काल से जुड़ा है. लोगों का मानना है कि यहां पर पांडव कुछ समय के लिए रहे थे. ऐसा कहा जाता है कि इस मदिर की स्थापना अर्जुन ने की थी. ऐसी ही कई रोचक कहानियां यहां के लोग इस मंदिर के बारे में बताते हैं. दूर-दर से लोग इस मंदिर के दर्शन करने आते हैं.

अर्जुन ने की थी मंदिर की स्थापना
जानकारी के मुताबिक मां लेहड़ा देवी का मंदिर शहर से करीब पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. प्राचीन काल में इस जगह के आसपास घना जंगल हुआ करता था. लोगों का मानना है कि महाभारत काल के दौरान पांडवों ने यहां समय बिताया था, तभी अर्जुन ने ही इस मंदिर की स्थापना की थी. कहा जाता है कि अजुर्न ने इस स्थान पर मां भगवती की आराधना की थी, जिससे प्रसन्न होकर मां ने दर्शन दिए और मंदिर की स्थापना करने के लिए कहा था.

नैमिषधाम पर सीएम योगी का बड़ा ऐलान, मां ललिता देवी मंदिर कॉरिडोर समेत कई धार्मिक परियोजनाओं की घोषणा

इसके बाद अर्जुन ने इस देवी स्थान की स्थापना की थी. इसके बाद इस जगह को अदरौना देवी से जाना गया. वर्तमान में यह जगह मां लेहड़ा देवी मंदिर नाम से जानी जाती है. इस मंदिर से जुड़ी कई अन्य कहानियां भी प्रचलित हैं. मां भगवती के भक्तों का कहना है एक बार एक सुंदर कन्या नाव से नदी पार कर रही थी. नाव चालक की युवती को देखकर नियत बिगड़ और उसने युवती को पकड़ने की कोशिश की. कन्या के पास नदी में कूदने के अलावा कोई और रास्ता नहीं था, तब मां भगवती देवी ने प्रकट होकर उसक कन्या की रक्षा की थी और नाव चालक को जल समाधी दे दी.

Helmet: लापरवाह लोगों को सड़क पर यमराज से बचा रहा यह युवक, वीडियो वायरल

 

Trending news