यूपी में बिजली का बिल नहीं भरा तो लगेगा प्रीपेड मीटर, 'पहले पैसे दो, फिर बिजली लो'

बिजली बिल की वसूली न हो पाने से हो रहा विभाग का नुकसान हो रहा था. ऐसे में मध्यांचल विद्युत वितरण निगम ने ये नया तरीका निकाला है.

यूपी में बिजली का बिल नहीं भरा तो लगेगा प्रीपेड मीटर, 'पहले पैसे दो, फिर बिजली लो'
प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बिजली का बिल नहीं भरने पर अब जो सजा मिलेगी वो आपके घर का बजट गड़बड़ा सकती है. उपभोक्ताओं के लापरवाह रवैये से तंग मध्यांचल विद्युत वितरण निगम ने अब ये नई तरकीब निकाली है. आप शहरी उपभोक्ता हों या फिर ग्रामीण- अगर बिजली का बिल नहीं भरते हैं तो आप पर भी ये नियम लागू होगा. अब से अगर दो महीने तक बिजली का बिल भरने में उपभोक्ता टाल-मटोल करते हैं तो उनके घर से बिजली कर्मचारी बिलिंग मीटर हटाकर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगा देंगे. यानि पैसा आप पहले देंगे और उतनी ही बिजली कंज्यूम कर पाएगी जितना मीटर में पैसा होगा. 

प्रीपेड मीटर से बिजली इस्तेमाल करने पर छूट
स्मार्ट प्रीपेड मीटर से बिजली इस्तेमाल करने पर उपभोक्ताओं को दो प्रतिशत की छूट भी मिलेगी, लेकिन वक्त पर रिचार्ज करना भूल गए तो बिजली गुल हो जाएगी. मध्यांचल निगम ने इसकी कार्रवाई शुरू भी कर दी है, जो गांवों से होकर शहर तक पहुंचेगी. 

2 साल में प्राइमरी स्कूलों का कायाकल्प कर कॉन्वेंट बना देगी योगी सरकार, होंगे ये बदलाव

वसूली न हो पाने से हो रहा था नुकसान 
बिजली बिल की वसूली न हो पाने से हो रहा विभाग का नुकसान हो रहा था. ऐसे में मध्यांचल विद्युत वितरण निगम ने ये नया तरीका निकाला है. जिसके चलते खराब वसूली वाले इलाकों में  प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाया जा रहा है. सेस दो खंड के बड़ा गांव काकोरी, इब्राहिमपुर और नारायणपुर और सेस चार खंड के काकोरी टाउन फीडर के गांवों में डिफॉल्टरों के घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का सिलसिला शुरू हो चुका है. ये वो इलाके हैं, जहां बिजली बिल नहीं भरे गए हैं.

विरोध या गुंडागर्दी? ट्रैक्टर से सड़क पर 'किसानों' का स्टंट, बाल-बाल बची पुलिस 

स्मार्ट मीटर है महंगा, लेकिन मिलेगी बिजली की कीमत
मध्यांचल निगम को मुफ्त में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने पर बोझ तो पड़ रहा है, लेकिन फायदा ये होगा कि इससे जलने वाली बिजली की कीमत हर महीने पूरी मिल सकेगी. बिलिंग केंद्र, खंडीय कार्यालय काउंटर या फिर यूपीपीसीएलडॉटओआरजी वेबसाइट से रिचार्ज कराने के बाद मीटर में पैसे आएंगे और उतनी ही कीमत की बिजली जलाई जा सकेगी. 

WATCH LIVE TV