UP Politics: अखिलेश के गढ़ में आज योगी आदित्यनाथ, युवाओं को तोहफा देकर पासा पलटने की तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2401984

UP Politics: अखिलेश के गढ़ में आज योगी आदित्यनाथ, युवाओं को तोहफा देकर पासा पलटने की तैयारी

UP Bypoll 2024: सीएम योगी का आज मैनपुरी के दौरा है. कार्यकर्ताओं और जनप्रतिनिधियों के साथ करहल सीट पर उपचुनाव को लेकर बैठक करेंगे. साथ ही रोजगार मेले में युवाओं को नियुक्ति पत्र और टैबलेट, स्मार्टफोन बांटेंगे. 

सीएम योगी आदित्यनाथ फाइल फोटो

CM Yogi Mainpuri Visit: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मैनपुरी के दौरे पर जाएंगे. कार्यकर्ताओं और जनप्रतिनिधियों के साथ करहल सीट पर उपचुनाव को लेकर बैठक करेंगे. साथ ही रोजगार मेले में युवाओं को नियुक्ति पत्र और टैबलेट, स्मार्टफोन बांटेंगे. उपचुनाव वाली सीटों पर बीजेपी रोजगार मेले के फॉर्मूले से पासा पलटने की तैयारी में है. इसी लिहाज से सपा के गढ़ में होने जा रहे सीएम योगी के दौरे को अहम माना जा रहा है.  

योगी सरकार अब तक तीन रोजगार मेलों को आयोजन कर चुकी है, इसमें  मिल्कीपुर, कटेहरी और मीरापुर शामिल है. अब करहल में रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा. दावा है कि यहां करीब 5 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा. अगले चार हफ्तों में चार और सीटों पर रोजगार मेला लगाने की तैयारी की जा रही है. 

करहल में ब्रजेश पाठक संभाल रहे कमान
लोकसभा चुनाव में यूपी में गिरे ग्राफ के बाद बीजेपी यूपी उपचुनाव के लिए तैयारियों में जुट गई है. प्रदेश की 10 सीटों के लिए टॉप-5 नेताओं ने खुद कमान संभाली है. सपा का गढ़ मानी जाने वाले मैनपुरी की करहल सीट को कब्जे में लेने के लिए भाजपा पूरी कोशिश कर रही है. डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक सहित तीन मंत्री जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. डिप्टी सीएम बृजेश पाठक पहले भी करहल का दौरा कर चुके हैं. 

प्रत्याशी की तलाश में जुटी बीजेपी
बीजेपी करहल से मजबूत चेहरे की तलाश में है, जो समाजवादी पार्टी का मुकाबला कर सके. हालांकि अब तक किसी नाम पर मुहर नहीं लग पाई है. सपा से संभावित दावेदारों की बात करें तो पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव का नाम सबसे आगे है,सैफई परिवार से आने वाले तेज प्रताप यादव के अलावा भी सपा से टिकट पाने के लिए नेता जुटे हैं. माना जा रहा है कि सपा हाईकमान जल्द यहां प्रत्याशी चयन को लेकर फैसला ले सकता है. 

करहल का सियासी गणित
करहल में मतदाताओं की संख्या करीब 3.65 लाख है. यहां यादव वोटर करीब 40 फीसदी हैं, जो चुनाव में निर्णायक भूमिका निभाते हैं. अनुमानित जातीय समीकरण देखें तो यादव वोटर्स की अनुमानित संख्या 1.25 लाख, शाक्य 35 हजार, क्षत्रिय 30 हजार, एससी 22 हजार, मुस्लिम 18 हजार, ब्राह्मण 16 हजार, वैश्य 15 हजार, लोधी 15 हजार हैं.

2022 में अखिलेश बने करहल से विधायक
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में सपा प्रमुख अखिलेश यादव करहल से चुनाव जीते थे. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार एसपी सिंह बघेल को हराया था. करहल सीट पर सपा का 22 साल से अभेद किला बना हुआ है. 2002 से लेकर 2017 तक यहां सपा उम्मीवार सोबरन सिंह यादव चुनाव जीतते रहे जबकि 2022 में अखिलेश यादव ने बाजी मारी. 

UP Politics: बसपा की राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक आज, मायावती का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनना तय

UP Politics: मायावती लेंगी सियासत से संन्यास? अटकलों के बीच बसपा प्रमुख ने किया बड़ा धमाका

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं UP Politics और प्रदेश की हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news