Rajya Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों पर नामांकन प्रक्रिया चल रही है. संख्या बल के हिसाब से भाजपा और समाजवादी पार्टी दोनों ने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. बीजेपी ने 7 उम्मीदवार बनाए हैं जबकि सपा से 3 प्रत्याशी हैं. इनमें 9 सीटों का गणित तो सीधा है लेकिन अगर बीजेपी 8वीं प्रत्याशी उतारती है तो एक सीट के समीकरण सपा की टेंशन बढ़ा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संख्या बल के हिसाब से 7 सीटों पर भाजपा की जीत लगभग तय है जबकि दो सीटें समाजवादी पार्टी के खाते में जानी पक्की हैं लेकिन अगर भाजपा 8वां प्रत्याशी भी उतारती है तो सपा के तीसरी सीट को लेकर पेंच फंस सकता है. तीसरे उम्मीदवार को जिताने के लिए सपा के पास एक वोट की कमी है. अब देखना होगा कि भाजपा इसको लेकर क्या रुख अपनाती है. 


मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश में विधायकों की संख्या 399 है जबकि 4 सीटें खाली हैं. राज्यसभा चुनाव इसी के आधार पर होगा. एक सीट के लिए करीब 37 वोटों की जरूरत बताई जा रही है. बीजेपी के पास मौजूदा समय में 252 विधायक हैं जबकि सहयोगी को मिलाकर यह संख्या 271 पहुंचती है. हाल ही में रालोद के साथ आने से अब यह नंबर 280 तक पहुंच जाते हैं. लेकिन 8वें उम्मीदवार को जिताने के लिए उसे फिर भी 16 वोट की दरकार है. 


राजा भैया के जनसत्ता दल के दो विधायक हैं, अगर वह भी बीजेपी के साथ आते हैं तो भी 14 वोट की जरूरत होगी. बीजेपी के लिए यह आसान नहीं होगा.  माना जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए इसी वजह से पार्टी ने 7 उम्मीदवार ही उतारे हैं. वहीं, सपा की बात करें तो उसके विधायकों की संख्या 108 है, कांग्रेस के 2 विधायकों को जोड़ लें तो यह संख्या 110 पहुंच जाती है. लेकिन तीसरा उम्मीदवार जिताने के लिए 1 वोट कम पड़ रहा है. अगर बीजेपी 8वां प्रत्याशी नहीं उतारती है तो उसकी राह आसान हो जाएगी. 


सपा-बीजेपी ने इनको बनाया उम्मीदवार
सपा ने जया बच्चन, मुख्य सचिव रहे आलोक रंजन और सपा महासचिव और दलित नेता रामजीलाल सुमन को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने  आरपीएन सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, अमरपाल मौर्य, डॉक्टर संगीता बलवंत,डॉक्टर सुधांशु त्रिवेदी, साधना सिंह  और नवीन जैन को उम्मीदवार बनाया है. इनमें से चार पिछड़ी जाती से आते हैं.


स्‍वामी प्रसाद मौर्य के बाद अब इस नेता ने अखिलेश यादव को दिया बड़ा झटका, जानें वजह


 


15 फरवरी नामांकन की आखिरी तारीख
बता दें कि 2 अप्रैल 2024 को 10 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इन सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार 15 फरवरी तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं. 27 फरवरी को रिक्त सीटों के लिए मतदान होगा. 


रायबरेली से कांग्रेस किसको लड़ाएगी, सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद उठे सवाल