UP Budget 2024: यूपी बजट में आगरा-पू्र्वांचल एक्सप्रेसवे जोड़ने को 500 करोड़, गंगा एक्सप्रेसवे को भी मिला बंपर बजट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2095222

UP Budget 2024: यूपी बजट में आगरा-पू्र्वांचल एक्सप्रेसवे जोड़ने को 500 करोड़, गंगा एक्सप्रेसवे को भी मिला बंपर बजट

UP Budget 2024 Infrastructure Sector: वित्त मंत्री सुरेश खन्ना 2024-25 के लिए बजट पेश किया. बजट में लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए कुछ खास योजनाओं पर फोकस किया गया है. बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को लेकर भी ऐलान हुए हैं. 

 

 

UP Budget 2024: यूपी बजट में आगरा-पू्र्वांचल एक्सप्रेसवे जोड़ने को 500 करोड़, गंगा एक्सप्रेसवे को भी मिला बंपर बजट

UP Budget 2024 Live: यूपी की योगी सरकार दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट 5 फरवरी यानी आज पेश किया गया. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना 2024-25 के लिए बजट पेश किया. बजट में लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए कुछ खास योजनाओं पर फोकस किया गया है. बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को लेकर भी ऐलान हुए हैं. आगरा एक्सप्रेसवे और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित हुए हैं. 

गंगा एक्सप्रेस वे के लिए  2057 करोड़ 76 लाख
वित्त मंत्री ने बजट के दौरान कहा, गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए 2057 करोड़ 76 लाख रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है, जो वर्तमान वर्ष की तुलना में दो गुने से अधिक है.  इसके अलावा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने हेतु नये लिंक एक्सप्रेस-वे निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. अटल इण्डस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन के लिए 400 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है जो वर्तमान वर्ष के सापेक्ष 33 प्रतिशत अधिक है. 

बीडा का होग रहा गठन
बुन्देलखण्ड क्षेत्र में एक नये औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) का गठन किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अनुरूप बुन्देलखण्ड क्षेत्र में औद्योगिक वाणिज्यिक और आवासीय टाउनशिप विकसित करने की योजना है.

उन्होने बजट भाषण ने दौरान कहा, विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने में उत्तर प्रदेश ने उल्लेखनीय प्रगति की है. राज्य में विकसित हो रही वायु, जल, सड़क एवं रेल नेटवर्क की कनेक्टिविटी से राज्य के उद्योगों में मैन्युफैक्चरिंग इकाईयों को अपने माल के परिवहन में सुविधा उपलब्ध होगी, जिससे प्रदेश से निर्यात बढ़ेगा. महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लोकार्पण से प्रदेश में चार अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे संचालित हैं. 

जल्द ही नोएडा के जेवर में दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा प्रारम्भ होने वाला है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश पांच अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला भारत का एकमात्र राज्य बन जाएगा.  ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैकिंग एवं विभिन्न राज्यों में लॉजिस्टिक्स की सुलभता (लीड्स-2023) रैंकिंग में उत्तर प्रदेश ने ‘‘अचीवर्स’’ की श्रेणी प्राप्त की है.

UP Budget 2024: रामचरित मानस की चौपाई से शुरुआत, वित्त मंत्री पेश कर रहे यूपी का महाबजट

लखनऊ में बनेगी दिल्ली जैसी वर्ल्ड लेवल एयरोसिटी, 7 स्टार होटल और वर्ल्ड लेवल कन्वेंश

 

 

Trending news