UP By Election 2024: यूपी उपचुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर गठबंधन में 'रार' के आसार, राहुल-अखिलेश के बीच फाइनल डील अटकी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2344322

UP By Election 2024: यूपी उपचुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर गठबंधन में 'रार' के आसार, राहुल-अखिलेश के बीच फाइनल डील अटकी

UP assembly by elections: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले सियासी पारा चढ़ा हुआ है.  सपा कांग्रेस में यूपी में उपचुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर उहापोह की स्थिति बनी हुई है. मीरापुर सीट को लेकर भी फंसा पेच.

UP By Election 2024

UP assembly by elections: लोकसभा चुनाव में यूपी में बीजेपी का विजय रथ रोकने वाली सपा और कांग्रेस एक बार फिर उप-चुनाव में NDA से मुकाबले को तैयार हैं.  यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होना है.  9 सीटें विधायकों के सांसद चुने जाने से खाली हुईं है. सीटों को लेकर कांग्रेस और सपा में पेंच फंस गया है. बीजेपी में  एक तरफ जहां अंदरूनी कलह की ख़बरें आ रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ सपा और कांग्रेस में भी रार बढ़ने के आसार नज़र आ रहे हैं.  कांग्रेस चार सीटें चाहती है जबकि सपा दो सीट देने के मूड में है.

UP Politics: अखिलेश यादव इन नेताओं को बना सकते हैं नेता प्रतिपक्ष, इनका नाम रेस में सबसे आगे

बेहतरीन प्रदर्शन के लिए रणनीति तैयार- उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने के लिए सभी राजनीतिक दल बेहतरीन प्रदर्शन के लिए रणनीति तैयार कर रहे हैं.  इस बीच विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ ब्लॉक में शामिल समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे को लेकर अंदरूनी कलह दिखाई दे रही है. सूत्रों की मानें तो 10 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस 4 सीटों पर दावा कर रही है.  जबकि समाजवादी पार्टी कांग्रेस को सिर्फ 2 सीट देना चाहती है.

सीट बंटवारे पर रार 
अखिलेश की सपा कांग्रेस को गाजियाबाद और अलीगढ़ की खैर सीट देना चाहती हैं. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस मीरापुर सीट भी चाहती है.  मीरापुर से सपा के कई नेता अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. मीरापुर सीट मुजफ्फरनगर में है लेकिन लोकसभा क्षेत्र बिजनौर में है. कांग्रेस मिर्जापुर की मझवां, खैर, गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर की मीरापुर की सीट की मांग कर रही है. सूत्रों से मिली जानकारी जो सामने निकलकर सामने आ रही है उसके मुताबिक सपा केवल फूलपुर सीट देना चाहती है.

इन सीटों पर SP का दबदबा
जिन 10 सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें से चार सपा विधायकों के सांसद बनने के बाद खाली हुई हैं. जबकि कानपुर की सीसामऊ सीट सपा विधायक इरफान सोलंकी के अयोग्य करार दिए जाने के बाद खाली हुई है. इन सीटों पर सपा का दबदबा माना जा रहा है. वहीं बाकी की 5 सीटों में से मीरापुर सीट RLD के खाते में थी वह भी 2022 में सपा-आरएलडी गठबंधन के प्रत्याशी ने जीती थी. बाकी की चार Seat भाजपा विधायकों के सांसद बनने के बाद खाली हुई हैं.

इन 10 सीटों पर चुनाव
यूपी में विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. ये सीटें हैं-सीसामऊ, कटेहरी, कुंदरकी, करहल, मिल्कीपुर, खैर,फूलपुर, गाजियाबाद, मझवा और मीरापुर. इनमें से 5 सीटें करहल, सीसामऊ, मिल्कीपुर, कटेहरी और कुंदरकी अभी समाजवादी पार्टी के पास थीं जबकि, खैर, गाजियाबाद व फूलपुर बीजेपी, मझवा निषाद पार्टी और मीरापुर रालोद ने जीती थीं.

सपा ने तेज की फूलपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव की तैयारी, विस को 43 सेक्टरों में बांट सौंपी जिम्मेदारी

यूपी में दो लड़कों की जोड़ी फिर होगी साथ, विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी के वोटों में सेंध लगाने की तैयारी
 

 

Trending news