यूपी विधानसभा उपचुनाव की 10 सीटों का सपा-कांग्रेस में बंटवारा, जानें किस सीट पर किसकी दावेदारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2341077

यूपी विधानसभा उपचुनाव की 10 सीटों का सपा-कांग्रेस में बंटवारा, जानें किस सीट पर किसकी दावेदारी

India Alliance: सपा और कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव साथ में मिलकर लड़ा था.  लोकसभा का साथ प्रदेश में होने वाले उपचुनावों में भी गठबंधन साथ दिख सकता है. प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर चुनाव में सपा और कांग्रेस गठबंधन में लड़ेगी.

UP assembly elections 2024

तुषार श्रीवास्तव/लखनऊ: समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन लोकसभा चुनाव के बाद भी बना रहेगा. प्रदेश में होने वाले उपचुनाव (UP by-election) के साथ-साथ हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनावों में भी यह दल साथ दिखेंगे. यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर चुनाव में सपा और कांग्रेस गठबंधन में लड़ेगी. सूत्रों का दावा है कि सपा -7 और कांग्रेस -3 सीटों पर उपचुनाव लड़ेगी. इसकी एवज में कांग्रेस, महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा के चुनाव में सपा को सीट देंगी. माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी कांग्रेस को फूलपुर विधानसभा सीट, गाजियाबाद और मझवां सीट की पेशकश की है. बाकी सातों सीटों पर सपा लड़ेगी.

 

उत्तरप्रदेश विधानसभा उपचुनाव में सपा-कांग्रेस साथ लड़ेगी. सूत्रों का दावा है कि सपा -7 और कांग्रेस -3 सीटों पर उपचुनाव लड़ेगी. 21 जुलाई को लखनऊ में ज़िला अध्यक्षों की बैठक बुलाई गई है. बैठक में जिन जिलों में विधानसभा चुनाव होने हैं उनको लेकर चर्चा होगी.

राज्य दल का दर्जा
यूपी में लोकसभा की 37 सीटे जीत कर सपा (SP) देश में तीसरे नंबर की पार्टी है लेकिन अभी भी चुनाव आयोग में उसका दर्जा राज्य दल का ही है. आधिकारिक रूप से राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए उसे अन्य राज्यों में विस्तार करना होगा.  यही वजह है चुनाव में सपा को सीटे देने पर सहमति बन गई है.  यूपी समेत अन्य राज्यों के चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और अखिलेश यादव के बातचीत होगी.

बीजेपी के बड़े नेता हर हफ्ते कार्यकर्ताओं का दुख दर्द सुनेंगे, जिले से लेकर मंडल तक नई व्यवस्था लागू

साथ मिलकर लड़ा था लोकसभा चुनाव
सपा और कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव साथ में मिलकर लड़ा था.  यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में कांटे की टक्कर रहेगी.  सत्ताधारी बीजेपी की ओर से जहां मुख्यमंत्री योगी ने कमान संभाल रखी है तो वहीं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी यह चुनाव कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ने के संकेत दिए हैं. सूत्रों के मुताबिक इसके एवज में कांग्रेस महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा के चुनाव में सपा को सीटें देगी. 

इन 10  सीटों पर चुनाव
यूपी में विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. ये सीटें हैं-सीसामऊ, कटेहरी, कुंदरकी, करहल, मिल्कीपुर, खैर,फूलपुर, गाजियाबाद, मझवा और मीरापुर. इनमें से 5 सीटें करहल, सीसामऊ, मिल्कीपुर, कटेहरी और कुंदरकी अभी समाजवादी पार्टी के पास थीं जबकि, खैर, गाजियाबाद व फूलपुर बीजेपी, मझवा निषाद पार्टी और मीरापुर रालोद ने जीती थीं.

UP Rain Alert: उमस से परेशान यूपी पर मानसून होगा मेहरबान, बांदा-देवरिया समेत यूपी के 40 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Trending news