UP Weather Update: सितंबर में खूब गरजेंगे मेघ, यूपी वालों को उमस और गर्मी से मिलेगा निजात?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2409197

UP Weather Update: सितंबर में खूब गरजेंगे मेघ, यूपी वालों को उमस और गर्मी से मिलेगा निजात?

Uttar Pradesh Weather Forecast 1 September 2024: यूपी वालों को उमस और गर्मी से राहत मिलने वाली  है. मौसम विभाग की मानें तो 2 सितंबर से बारिश का दायरा बढ़ने वाला है. ऐसे में रविवार को बुंदेलखंड, प्रयागराज रीजन में बारिश हो सकती है. इस दौरान प्रदेश के अन्य हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश होने की उम्मीद है.

UP Weather Update: सितंबर में खूब गरजेंगे मेघ, यूपी वालों को उमस और गर्मी से मिलेगा निजात?

UP Weather Today, लखनऊ:  यूपी में एक बार फिर मौसम बदलने की संभावना है. अगले कुछ दिनों में यहां खूब बारिश हो सकती है. मेघ के बरसने से उमस की मार झेल रहे यूपी वालों को इससे निजात मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में दो सितंबर से बारिश का दायरा बढ़ेगा. इसके साथ ही रविवार को बुंदेलखंड, प्रयागराज रीजन में बारिश होने की संभावना है. इस दौरान उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों में हल्की फुल्की बारिश हो सकती है. 

बारिश से सितंबर की शुरूआत
वैसे तो यूपी में बारिश का सिलसिला अगस्त में जारी ही रहा, लेकिन सितंबर में इसका दायरा बढ़ जाएगा. माना जा रहा है कि जिन इलाकों में मॉनसून की बेरुखी देखने को मिली वहां भी सितंबर में मौसम मेहरबान होगा. यानी बारिश होने से लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिलेगा. मौसम विभाग की मानें तो सितंबर महीने की शुरुआत ही बारिश से होगी. रविवार को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बादल गरजने के साथ बारिश होने की संभावना है. हालांकि इस दौरान भारी बारिश होने के आसार नहीं है.

सोमवार से मौसम का हाल
मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को पश्चिमी यूपी के कई हिस्सों और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. 3 सितंबर को भी मौसम कुछ ऐसा ही रहेगा. वहीं 4, 5 और 6 सितंबर को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अधिकतर जगहों पर बारिश हो सकती है.  मौसम विभाग के मुताबिक, सितंबर में प्रदेश के पूर्वोत्तर भाग को छोड़कर लखनऊ समेत अन्य हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है. जबकि पूर्वोत्तर भाग में सामान्य से कम बारिश होने के आसार ज्यादा हैं. ऐसे ही लखनऊ समेत प्रदेश के पूर्वी और मध्यवर्ती हिस्सों में अधिकतम तापमान और प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य या सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है. वहीं पश्चिमी यूपी में अधिकतम तापमान सामान्य और सामान्य से कम रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट

Trending news