UP Weather Update: यूपी में फिर एक्टिव होगा मॉनसून, लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश की भविष्यवाणी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2410492

UP Weather Update: यूपी में फिर एक्टिव होगा मॉनसून, लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश की भविष्यवाणी

Uttar Pradesh Weather Forecast 2 September 2024: उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला फिर शुरू होने वाला है. पिछले कई दिनों से बारिश का दौर  थम गया था, लेकिन एक बार फिर मौसम करवट लेने वाला है. मौसम विभाग की मानें तो 2 सितंबर से बारिश का दायरा बढ़ जाएगा. फिलहाल लखनऊ समेत कई जिलों में रविवार से बारिश शुरू हो गई है. जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है.

UP Weather Update: यूपी में फिर एक्टिव होगा मॉनसून, लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश की भविष्यवाणी

UP Weather Today, लखनऊ: यूपी में मौसम का मिजाज फिर बदलने वाला है. यहां बारिश का जो सिलसिला थम गया था वो फिर एक्टिव होने वाला है. सोमवार से उत्तर प्रदेश में बारिश का दायरा बढ़ने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में प्रदेश में अच्छी खासी बारिश हो सकती है. प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तो रविवार से ही बारिश शुरू हो गई है. जिससे लोगों को उमस से राहत मिली. इस बीच मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई है.    

कैसा रहेगा यूपी में मौसम?
वैसे तो यूपी में बारिश का सिलसिला अगस्त में जारी ही रहा, लेकिन 2 सितंबर से प्रदेश में बारिश का दायरा बढ़ जाएगा. इस दौरान पश्चिमी यूपी में अधिकतर जगहों पर बारिश होने की संभावना है. वहीं पूर्वी यूपी में पश्चिमी यूपी की तुलना में कम जगहों पर बारिश होने की उम्मीद है. 3 अगस्त को भी पश्चिमी यूपी के कई हिस्सों में बादल गरजने के साथ-साथ बारिश हो सकती है. पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं भारी बारिश भी होने की उम्मीद है. उधर, पूर्वी यूपी में कुछ स्थान पर ही बारिश का अलर्ट जारी हुआ है.  मौसम विभाग की मानें तो सितंबर महीने की शुरुआत ही बारिश से होगी.  

कहां-कितनी हुई बारिश?
मौसम विभाग की मानें तो लखनऊ में 4.2mm तक बारिश दर्ज हुई है. वहीं, हरदोई में 3 मिमी. तक बारिश रिकॉर्ड की गई है. ऐसे ही गोरखपुर में भी ठीकठाक बारिश हुई. यहां 3.7 मिमी बारिश हुई है. सुल्तानपुर में 2.4 मिमी, झांसी में 8.0 मिमी, बरेली में 8.2 मिमी और हमीरपुर में 2 मिमी तक बारिश हुई है. ऐसे में मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बारिश का दायरा धीरे-धीरे बढ़ने की उम्मीद जताई है.

यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट

Trending news