लॉकडाउन में योगी सरकार की पहल: बिजली बिल के ऑनलाइन भुगतान की फीस ग्राहक नहीं अब UPPCL देगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद घर बैठने वाले बिजली उपभोक्ताओं को ऑनलाइन भुगतान का इनाम मिलेगा. 

लॉकडाउन में योगी सरकार की पहल: बिजली बिल के ऑनलाइन भुगतान की फीस ग्राहक नहीं अब UPPCL देगा

लखनऊ: सोशल डिस्टेंसिंग को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक और पहल की है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद घर बैठने वाले बिजली उपभोक्ताओं को ऑनलाइन भुगतान का इनाम मिलेगा. बिजली बिल के ऑनलाइन भुगतान पर अब ग्राहकों को किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी पड़ेगी. दरअसल, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन बिल के भुगतान पर एक सुविधा शुल्क चुकाना पड़ता है, जो ऑनलाइन भुगतान की सुविधा देने वाली बैंकिंग कंपनियां वसूलती हैं. ऐसे में लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि इस शुल्क का भुगतान UPPCL खुद करेगी. इस मामले में निर्देश जारी कर दिए गए हैं जिससे ऑनलाइन बिल के भुगतान को प्रोत्साहन मिलेगा और लोग बिल जमा करने के लिए घरों से निकलने में परहेज करेंगे.

ये भी पढ़ें: Lockdown में योगी राज में अब कोई नहीं रहेगा भूखा, मुख्यमंत्री ने किया बड़ा ऐलान

ई-निवारण ऐप से कर सकते हैं ऑनलाइन भुगतान
विद्युत उपभोक्ता अपने बिलों का ऑनलाइन भुगतान ई-निवारण ऐप के जरिये कर सकते हैं. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर अथवा https://bit.ly/2UpjQqK लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है. UPPCL की बेबसाइट www.upenergy.in पर भी  बिल भुगतान के टैब पर जा कर बिल का ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है. शहर में रहने वाले उपभोक्ता सीधे https://bit.ly/2WBPeVB लिंक के जरिए बिल जमा कर सकते हैं जबकि ग्रामीण उपभोक्ता https://uppcl.mpower.in/wss लिंक के जरिये बिल जमा कर सकेंगे.

हेल्पलाइन नंबर 1912 पर मिलेगा परेशानी का हल
इस मामले में जारी UPPCL के प्रेस नोट के मुताबिक अगर ग्राहकों को बिल के ऑनलाइन पेमेंट में किसी तरह की मुश्किल आ रही हो तो वो हेल्पलाइन नंबर 1912 पर फोन करके अपनी परेशानी का हल पा सकते हैं. उपभोक्ताओं को घर बैठे बैठे बिल के ऑनलाइन भुगतान के इन तरीकों के बारे में बताने के लिए उन्हें sms से भी जानकारी भेजने का फैसला किया गया है. बिल के ऑनलाइन पेमेंट की पूरी प्रक्रिया यूट्यूब लिंक https://www.youtube.com/watch?v=mIwbf0Mla4I पर मौजूद वीडियो ट्यूटोरियल से भी जानी जा सकती है.

लाइव देखें उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की लाइव खबरें: