e-KYC For LPG Customers: राशन कार्ड के बाद LPG गैस सिलेंडरों की केवाईसी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2329803

e-KYC For LPG Customers: राशन कार्ड के बाद LPG गैस सिलेंडरों की केवाईसी

LPG Customer: अब रसोई गैस सिलेंडर कस्टमर्स को ईकेवाईसी के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे ही इस प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं. और भी बहुत कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

Lpg ekyc

e-KYC For LPG Customers: आपके पास भी एलपीजी गैस स‍िलेंडर का कनेक्‍शन है तो यह खबर सुनकर आपके लिए राहत भरी हो सकती है. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने साफ क‍िया क‍ि एलपीजी सिलेंडर के लिए ईकेवाईसी करने की कोई टाइम ल‍िम‍िट नहीं है. पुरी ने कहा कि फेक अकाउंट को खत्म करने और कमर्श‍ियल गैस सिलेंडर की हो रही फर्जी बुकिंग पर नकेल कसने के लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने ईकेवाईसी को लागू किया है.  आपको अब एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए लाइनों में खड़े नहीं होना पड़ेगा और आपका काम भी आसानी से हो जाएगा.

घर बैठे आसानी से करवा सकते हैं ई-केवाईसी- कस्टमर्स को ईकेवाईसी (e-KYC) करने के लिए गैस एजेंसी जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे आसानी से ईकेवाईसी करवा सकते हैं. आप गैस एजेंसी के कर्मचारी के जरिये भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं. 

आधार क्रेडेंशियल्स कैप्‍चर के जरिए
एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी के गैस एजेंसी के कर्मचारी मोबाइल ऐप के जरिये आधार क्रेडेंशियल्स को कैप्‍चर करेंगे और Aadhaar Credentials Capture होने के बाद कस्टमर के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. OTP दर्ज करने का बाद ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. आप कस्टमर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के ऐप के जरिये भी खुद ही केवाईसी कर सकते हैं.

केवाईस था जरूरी
केंद्र सरकार ने गैस कनेक्शन के लिए केवाईस जरूरी किया था. जिसके चलते गैस एजेंसियों के बाहर लंबी कतारें देखने को मिली. लोगों को काफी परेशानी की सामना करना पड़ रहा था. अब इस फैसले के बाद लोगों को राहत जरूर मिलेगी. सरकार का मकसद था कि रसोई गैस सिलेंडर वैध ग्राहकों को ही मिले. कस्टमर अपने हिसाब और सुविधा के अनुसार वितरक शोरूम से भी संपर्क कर सकते हैं. वैकल्पिक रूप से, ग्राहक ओएमसी ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं और अपने आप ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं. 

Trending news