Home Remedies: इन आसान घरेलू नुस्खों से छूट जाएगी शराब- बीड़ी सिगरेट की लत, जानें सरल उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1752245

Home Remedies: इन आसान घरेलू नुस्खों से छूट जाएगी शराब- बीड़ी सिगरेट की लत, जानें सरल उपाय

Home Remedies: नशा किसी भी प्रकार का हो वह शरीर के लिए नुकसान दायक होता है.  कभी- कभी इंसान नशा छोड़ना चाहता है मगर भयंकर लत होने की वजह से छोड़ नहीं पाता. यहां आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताए जा रहे हैं जिनसे हर प्रकार का नशा छोड़ने में मदद मिलती है. 

 

quitting alcohol

Quitting Alcohol: नशा सेहत के लिए बहुत नुकसान दायक होता है इस बात से सब वाकिफ हैं. नशा के कारण पूरे देश में कई घर बर्बाद हो जाते हैं. इंसान जब एक बार नशे की गिरफ्त में आता है तो नशा छोड़ना बड़ा मुश्किल हो जाता है. नशे से इंसान की सेहत के नुकसान के साथ- साथ समाजिक नुकसान भी उठाना पड़ता है. इससे इंसान की प्रतिष्ठा पर भी फर्क पड़ता है. नशा कई प्रकार से किया जाता है जैसे- स्मोकिंग, भांग- धतूरा, शराब, गुटखा, खैनी औऱ चरस आदि कई प्रकार के नशे किए जाते हैं. 

कुछ लोग देखा- देखी में नशा शुरु तो कर देते हैं मगर वक्त के साथ परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि लत छोड़ने पर भी नहीं छोड़ सकते.जो लोग नशे के शिकार हैं उनको घबराना नहीं चाहिए. नशे से पीछा छुड़ाना मुश्किल तो है लेकिन असंभव नहीं है. इसके लिए बस मजबूत इच्छाशक्ति की जरूरत है. इसके लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे भी हैं जिनको अपनाने नशे से मुक्ति पाई जा सकती है. यहां आगे कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारें में बताया जा रहा है.

खुद की बिजी- किसी भी प्रकार के नशे से मुक्ति पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है स्वयं को बिजी रखें.अक्सर लोग तनाव की वजह से ही नशे की लत में पड़ते हैं. इसलिए ऐसे में खुद को सकारात्मक और बिजी रखें. सकारात्मक रहने से तनाव तो दूर होगा और नशा करने का मन भी नहीं करेगा. खाली रहने पर ही नशा करने का मन करता है. इसलिए खुद को जरूरत से ज्यादा बिजी रखें. 

खजूर खाएं- खजूर से बहुत पुराने समय से शराब छुड़ाई जाती है. शराब छोड़ने के लिए खजूर को घरेलू उपचार के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप या आपका कोई जानने वाला शराब के नशे से परेशान है तो उनको पानी कुछ खजूर घिसकर दिन में दो या तीन बार सेवन करें. शराब छोड़ने का यह सबसे मददगार नुस्खा है. 

अंगूर- शराब के बारे में किंवदंती है कि शराब अंगूर के रस से बनती है. लेकिन यह सच नहीं है. अंगूर को तुरंत एनर्जी देने वाला फल बताया गया है. धतूरा, गांजा तरह के नशे से छुटकारा पाने के लिए अंगूर को औषधि माना गया है. लगातार 25 दिनों तक अंगूर खाने से नशे के लत से छुटकारा पाया जा सकता है.  

करेले का रस पिएं- शराब के नशे से परेशान हैं तो एक सप्ताह तक लगातार सुबह करेले का रस पी सकते हैं. यह काफी लोगों पर अजमाया हुआ नुस्खा है. 

सेब का रस- अफीम या गांजे का नशा छोड़ना चाहते हैं तो सेब का रस दिन में कई बार पीएं. दिन भर में 4 से 5 बार सेब के रस का सेवन करें, इससे हर प्रकार के नशे से छुटकारा मिलेगा. 

Trending news