Kantola Health Benefits: बारिश में जरूर खाएं ये हरी सब्जी, भरपूर प्रोटीन देने के साथ मौसमी बीमारियों की दुश्मन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1772087

Kantola Health Benefits: बारिश में जरूर खाएं ये हरी सब्जी, भरपूर प्रोटीन देने के साथ मौसमी बीमारियों की दुश्मन

Van Karela Ke Fayde :स्वादिष्ट लगने वाली कंटोला की सब्जी न्यूट्रिशनल वैल्यू के लिहाज से किसी से कम नहीं है. कंटोला का सेवन आपको सर्दी, खांस और एलर्जी से बचाव करता है, बल्कि इससे शरीर को अन्य फायदे भी मिलते हैं.

Kantola Health Benefits: बारिश में जरूर खाएं ये हरी सब्जी, भरपूर प्रोटीन देने के साथ मौसमी बीमारियों की दुश्मन

Kantola Health Benefits: बारिश के मौसम में अच्छे-अच्छे लजीज पकवान खाना किसे नहीं पसंद. बारिश के मौसम में तले हुए व्यंजन देखकर ही मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन जरा सी लापरवाही आपको बारिश के मौसम में बीमार भी कर सकती है. बारिश में मौसम हालांकि सब्जियों को लेकर खास सतर्क रहने को कहा जाता है क्योंकि इस मौसम में कीड़े और फंगस की शिकायत काफी अधिक रहती है. फल-सब्जियों का सेवन लाभ पहुंचाता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन बारिश के दिनों में आपकी हेल्थ के लिए काफी अच्छा रहेगा. इस मौसमी सब्जी को कंटोला नामों से जाना जाता है. इसे कहीं खेखसा तो कहीं ककोड़ा या मीठा करेला भी कहा जाता है. स्वादिष्ट लगने वाली कंटोला की सब्जी न्यूट्रिशनल वैल्यू के लिहाज से किसी से कम नहीं है. कंटोला का सेवन आपको सर्दी, खांस और एलर्जी से बचाव करता है, बल्कि इससे शरीर को अन्य फायदे भी मिलते हैं.

कंटोला में काफी प्रोटीन पाया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक कंटोला का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. आइए जानते हैं इस सब्जी से जुड़े फायदे.

वजन कंट्रोल करे
कंटोला में पर्याप्त मात्रा में phytonutrients मिलता है. ये कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है. इस सब्जी में कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है. कंटोला में पानी भी काफी मात्रा में होता है, ऐसे में यदि आप  फैट कम करने की कोशिश में है तो ये सब्जी फायदेमंद होती है.

मौसमी बीमारियों से बचाव
बारिश के दिनों में मिलने वाली कंटोला की सब्जी खाने से मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी, जुकाम और एलर्जी जैसी समस्याओं से निजात दिलाती है. इसमें एंटी-एलर्जिक और एनालजिस्टिक प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं.

ब्लड शुगर घटाती है
डायबिटीज की समस्या आजकल काफी कॉमन हो गई है. ऐसे में कंटोला का सेवन लाभकारी हो सकता है. इसमें मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को घटाने में मददगार होते हैं. कोई भी चीज़ जिसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में हो और पानी भी काफी हो तो ये डायबिटीज डाइट के लिए एक बेहद बढ़िया च्वाइस होती है.

त्वचा को स्वस्थ रखे
मॉनसून के दौरान कंटोला की सब्जी का नियमित सेवन त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बीटा कैरोटीन, ल्युटेन आदि प्रोटेक्टिव की तरह काम करते हैं. इसी तरह इसमें मौजूद एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज भी त्वचा को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं.
 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

 

 

 

 

 

Trending news