UP News: यूपी में विधायक विकास निधि का पाई पाई का हिसाब घर बैठे मिलेगा, जनता को ये ऐप देगा जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2482882

UP News: यूपी में विधायक विकास निधि का पाई पाई का हिसाब घर बैठे मिलेगा, जनता को ये ऐप देगा जानकारी

UP MLA fund App: विधायक निधि का पैसा किस क्षेत्र में कितना खर्च हुआ, इसकी सारी डिटेल आप घर बैठे चेक कर सकेंगे. इसके लिए एप तैयार किया गया है. जनता के साथ विधायकों को भी इस ऐप से फायदा मिलेगा.

MLA fund App

MLA fund App: आपके विधायक ने विकास निधि से कहां क्या काम कराया इसकी जानकारी आप खुद घर बैठे जान सकेंगे. सरकार ने इसके लिए एक एप तैयार किया है.  जिसके ट्रायल का काम तीन महीने से चल रहा है. इसे अपग्रेड करने के साथ ही इसमें नए फीचर जोड़े जा रहे हैं. इसका फायदा न केवल आम जनता को मिलेगा बल्कि विधायकों को भी सहूलियत मिलेगी. वह देख पाएंगे किस क्षेत्र में कितना पैसा खर्च हुआ है और क्या काम पूरा कराया जा चुका है.

इस एप पर मिलेगा पूरा ब्योरा
बता दें कि अभी तक खर्च का ब्योरा सिर्फ विधायक या फिर सीडीओ कार्यालय के पास रहता था. अब आम लोग भी विधायक निधि से होने वाले खर्च को आधिकारिक तौर पर जान सकेंगे. इस एप का नाम है एमएलए लोकल एरिया डेवलपमेंट एप LAD(local area development). सिस्टम में पारदर्शिता लाने के लिए इस ऐप को तैयार किया गया है. जहां विधायक निधि के खर्चे की सारी डिटेल दर्ज होगी.

जनता को फायदा
सड़क से लेकर नाली और अन्य निर्माण कार्य, स्कूलों की मरम्मत, गरीबों का मुफ्त इलाज, महापुरुषों के नाम पर स्मृति द्वार, हैंडपंप, सोलर स्ट्रीट लाइट, जिम, ओपन जिम जैसे काम विधायक निधि से होते हैं. इन सभी कामों पर विधायक निधि के खर्च का रिकॉर्ड ट्रैक किया जा सकेगा. अब तक सीधे तौर पर ऐसी डिटेल आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं रहती थी.

विधायकों को भी सहूलियत
आम जनता ही नहीं विधायक को भी इस ऐप का फायदा मिलेगा. वह देख पाएंगे कि निधि का पैसा कितना खर्च हो चुका है, कितना बाकी है. किस इलाके में क्या-क्या काम हो चुके हैं. इन पर डीआरडीए ने क्या एक्शन लिया है.

यूपी में विधायक निधि कितनी?
उत्तर प्रदेश में विधायकों को सांसदों जितनी ही निधि मिलती है. 2022 में योगी सरकार ने इसे 5 करोड़ कर दिया है. इससे पहले विधायक निधि के तौर 3 करोड़ रुपये की राशि मिलती थी.

यह भी पढ़ें - यूपी के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले सैलरी और बोनस, त्योहार मनाने के लिए नहीं रहेगा पैसों का टोटा

यह भी पढ़ें -   दीपावली पर किसको सैलरी संग मिलता है बोनस, कैसे होती है गणना

यूपी के ताजा समाचार के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें UP News और UP Breaking News in Hindi सबसे पहले ZEE UPUK पर. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज हमारे पास, पाएं यूपी के नवीनतम समाचार और सबसे पहले खबर.

Trending news