Mukesh Ambani House Staff: भारत में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है, जिसको मुकेश अंबानी का नाम नहीं पता हो. रहिस लोगों की लिस्ट में नंबर वन उस पर आने वाले मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को उस मुकान पर तक पहुंचाया है, जहां लेकर जाना हर किसी की बीएस की बात नहीं है. आज के समय में रिलायंस इंडस्ट्री का भारत ही नहीं देश विदेश में डंका बजता है. अंबानी परिवार अपने बिजनेस के साथ-साथ अपनी लाइफस्टाइल के लिए भी जाना जाता है.  मुकेश अंबानी का दुनिया का सबसे महंगा घर या कहें तो महल मुंबई स्थित एंटीलिया है. यह घर दिखने में जितना बड़ा है इसको संभालना  उतना ही मुश्किल काम है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सैकड़ों का स्टाफ है तैनात 
मुकेश अंबानी का महल जितना बड़ा है इसको संभालने के लिए ही स्टाफ यहां पर तैनात है. यहां दिन रात स्टाफ काम करता है. रोटेशन वाइज यहां पर शिफ्ट लगे जताई है. इतना ही नहीं यहां नौकरी पानी के लिए लोगों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी है और इसके लिए परीक्षा पास करनी होती है. 


600 नौकर करते हैं काम 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुकेश अंबानी के घर में करीब 600 नौकार काम करते हैं और कुछ नौकरी तो चौबीस घंटे काम करते हैं. मुकेश अंबानी के घर में झाड़ू पोछा से लेकर खाना बनाने तक और कपड़े धोने तक के लिए नौकर काम करते हैं.


प्रतिष्ठित कंपनियां करती है चयन 
मुकेश अंबानी के घर में स्टाफ बनने के लिए लोगों का पढ़ा लिखा होना काफी ज़रूरी है. अंबानी के घर में काम करने के लिए बतौर स्टाफ़ भर्ती होने के लिए कई स्तर की प्रक्रिया से गुज़रना पड़ता है. तब जाकर कहीं कोई अंबानी परिवार के एंटीलिया का स्टाफ़ बन सकता है. यहां स्टाफ का चयन प्रतिष्ठित कंपनी करती हैं. आपको बता दें कि यहां नौकरी पाने के लिए उसके पास होटल मैनेजमेंट की डिग्री होना ज़रूरी है. साथ ही, एक लिखित परीक्षा भी पास करनी होती है.


स्टाफ को मिलती है शाही सुविधा 
मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया में काम करने वाले स्टाफ को शाही सुविधा मिलती है. स्टाफ को रहने के लिए प्राइवेट रूम भी दिए जाते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक अंबानी के घर एंटीलिया में काम करने वाले स्टाफ को मोटी सैलरी मिलती है. एंटीलिया में झाड़ू पोछा लगाने वालों को महीन में करीब 2 लाख रुपये मिलते हैं. आपको ता दें कि इस सैलरी में मेडिकल अलाउंस के साथ साथ  एजुकेशन अलाउंस भी शामिल है. अगर इसका हिसाब लगाया जाए तो यहां पर काम करने वाले नौकरों को हर साल  24 लाख रुपये का सैलरी मिलती है.


Car Insurance Flood Damage: बाढ़ में बह गई है आपकी कार या बाइक, तो क्या क्लेम कर सकते हैं इंश्योरेंस?


WATCH: आसमान से दिखा नोएडा के कई सेक्टर में बाढ़ का विकराल रूप, डरा रहा है वीडियो