Car Insurance Flood Damage: बाढ़ में बह गई है आपकी कार या बाइक, तो क्या क्लेम कर सकते हैं इंश्योरेंस?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1780849

Car Insurance Flood Damage: बाढ़ में बह गई है आपकी कार या बाइक, तो क्या क्लेम कर सकते हैं इंश्योरेंस?

Car Insurance Claim:वाहन बीमा लेने से पहले अपने बीमा एजेंट से यह जरूर साफ़ कर लें कि क्या उनका बीमा प्लान Insaurance Plan प्राकृतिक आपदा में क्षतिग्रस्त हुए वाहनों को बचाने के लिए कुछ राहत दे रहा है या नहीं, आइए बताते हैं क्या-क्या है जरूरी बातें?

 

Car Insurance Flood Damage: बाढ़ में बह गई है आपकी कार या बाइक, तो क्या क्लेम कर सकते हैं इंश्योरेंस?

Car Insurance Flood Damage: मानसून के मौसम में आई बाढ़ ने पहाड़ी क्षेत्रों से लेकर मैदानी इलाकों तक तबाही मचाई हुई है. हर जगह बाढ़ ने कहर बरपा रखा है. मैदानी इलाकों में हो रही अनुमान से ज्यादा बरसात में दिल्ली सहित आस-पास के इलाके बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं. इस दौरान आम जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लोग घर खाली कर  दूसरी जगह पलायन कर रहे हैं. लोगों के घर-गाड़ियां बाढ़ के पानी में डूब गए हैं. कई ऐसे वीडियो भी सोशल मीडिया पर देखने को मिल रहे हैं, जिसमें लोगों की गाडियां बाढ़ में बहती दिख रही है या प्राकृतिक आपदा में क्षतिग्रस्त हो गईं. ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि क्या ऐसी परिस्थिति में गाड़ियों के लिए इश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं या नहीं. इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में जानकारी देंगे. 

सबसे पहले क्या करें?
अपनी कार का इंश्योरेंस करवाते समय सबसे पहले आप अपने इंश्योरेंस एजेंट से यह साफ कर लें कि क्या कंपनी प्राकृतिक आपदाएं (Natural Disaster) में डैमेज हुई गाड़ियों के नुकसान के लिए कवरेज देती है या नहीं. इसके बाद ही आप इंश्योरेंस कंपनी से अपने वाहन का बीमा करवाएं.

Comprehensive Car Insurance Policy
व्यापक कार बीमा यानी Comprehensive Car Insurance Policy यह इंश्योरेंस पॉलिसी बाढ़, भूकंप जैसे नेचुरल डिजास्टर से हुए नुकसान को ठीक करने में मदद करती है. यह इंश्योरेंस पॉलिसी हर तरह के व्हीकल को आग, एक्सीडेंटल डैमेज के साथ-साथ चोरी और थर्ड पार्टी क्लेम को भी कवर करती है. हालांकि, अगर वाहन बाढ़ में बह गया और इस दौरान उसका इंजन या गियरबॉक्स खराब हो जाए, तो इंश्योरेंस पॉलिसी इस नुकसान का कवरेज नहीं देती.

इंजन प्रोटेक्शन कवर (Engine Protection Cover) 
आपको बता दें कि व्यापक कार बीमा पॉलिसी कार के इंजन को हुए डैमेज का कवरेज नहीं देती है. आप अगर अपने वाहन के इंजन का प्रोटेक्शन करना चाहते हैं, तो आपको Engine Protection Cover लेना होगा. इसके बाद ही आप अपनी बाइक और कार के डैमेज इंजन को सही करवाने के लिए क्लेम कर सकते हैं.

प्रोटेक्शन कवर (NCB) 
नो क्लेम बोनस (NCB) पॉलिसी के मुताबिक, अगर आपने पॉलिसी कराने के बाद एक भी क्लेम ले लिया है तो आपको NCB का बेनिफिट नहीं मिलता है. No Claim Bonus प्रोटेक्शन कवर के साथ क्लेम करने पर आपको फायदा मिलेगा. अगर आपने लगातार पांच सालों तक किसी भी तरीके का कोई क्लेम नहीं किया है, तो आपको लगभग 50% तक की छूट मिल सकती है.

अगर आपका वाहन बाढ़ में डूबने से या प्राकृतिक आपदा की चपेट में आने से इतना खराब हो गया है कि उसका ठीक होना मुश्किल है, तो Return to Invoice Cover प्लान आपके लिए काफी राहत भरा हो सकता है. अगर आपके पास ये कवर है, तो आपने जितने में कार खरीदी थी उसकी कीमत या कार के चालान की कीमत क्लेम कर सकते हैं. इसमें आपके वाहन का रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स भी शामिल होता है. यह बात जरूर ध्यान रखें कि जब भी आप कार इंश्योरेंस लेते हैं, तो उस पॉलिसी की कवररेज की टर्म्स और कंडीशन को एक बार सही तरह से पढ़ें.

WATCH: सीमा हैदर की तरह बांग्लादेश की शापला बॉर्डर क्रोस कर आई भारत, प्रेमी से मिली तो पता लगा बड़ा धोखा

Trending news