Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2349834
photoDetails0hindi

Jansamarth Portal: किसानों को भी अब जनसमर्थ पोर्टल से खटाखट मिलेगा लोन, बजट में किसान क्रेडिट स्कीम का ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट के भाषण में किसानों को जनसमर्थ पर आधारित किसान कार्ड उपलब्ध कराने की बात कही. यह कार्ड पांच राज्यों में जारी किये जाएंगे. आइये आपको बताते हैं कि जनसमर्थ पोर्टल क्या है और इस पर लोन के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं.

क्या है जनसमर्थ पोर्टल

1/10
क्या है जनसमर्थ पोर्टल

एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल है जिससे आम जनता जैसे किसान, छोटे व्यापारी, छात्र, महिलाएं और स्वरोजगार सस्ती दरों पर सरकारी योजनाओं के तहत ऋण प्राप्त कर सकते हैं. इस पोर्टल की खास बात यह है कि यहां विभिन्न सरकारी ऋण योजनाएं एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं. आइये आपको विस्तार से बताते हैं कि इस पोर्टल पर कैसे और कौन लोन के लिए अप्लाई कर सकता है. 

पीएम मोदी ने 2022 में किया था लॉन्च

2/10
पीएम मोदी ने 2022 में किया था लॉन्च

जनसमर्थ पोर्टल भारत में 13 विभिन्न ऋण योजनाओं के तहत लोन उपलब्ध कराने वाला एक ऑनलाइन पोर्टल है. इसे प्रधानमंत्री क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी योजना के तहत शुरू किया गया था. इस पोर्टल पर आवेदक ऑनलाइन आवेदन करके लोन के लिए अपनी पात्रता चेक कर सकते हैं, और लोन के लिए अनुमोदन (Approval) प्राप्त कर सकते हैं. 

जनसमर्थ आधारित किसान क्रेडिट कार्ड

3/10
जनसमर्थ आधारित किसान क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट योजना के तहत किसानों को ब्याज की कम दरों पर लोन उपलब्ध कराया जाता है. ये अल्पावधि का ऋण (Loan) होता है. इस योजना के तहत किसानों को तीन लाख रुपये का लोन दिया जाता है. 

पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

4/10
पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

जनसमर्थ पोर्टल पर आवेदन प्रक्रिया को सरल और डिजिटल आधारित है, आवेदक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं. ऋण प्राप्त करने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए और उसे योजना की शर्तों के अनुसार पात्र होना चाहिए.

आवेदन के लिए दस्तावेज

5/10
आवेदन के लिए दस्तावेज

अलग-अलग प्रकार के लोन अलग-अलग आवश्यकता/उद्देश्य को पूरा करते हैं इसलिए आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ भी अलग-अलग होते हैं. जनसमर्थ पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवदेक के पास आधार नंबर, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, बैंक खाता और पासबुक जैसे बुनियादी दस्तावेज होने जरूरी हैं. 

ब्याज की दर और ऋण सीमा

6/10
ब्याज की दर और ऋण सीमा

जन समर्थ क्रेडिट योजना में ब्याज दरें किफायती होती हैं, जिससे लोगों को अधिक वित्तीय बोझ नहीं उठाना पड़ता है. जहां तक ऋण की राशि का सवाल है, यह आवेदक की आवश्यकताओं और पात्रता के आधार पर तय की जाती है. यह राशि विभिन्न योजनाओं के तहत अलग-अलग हो सकती है. 

सरकारी समर्थन

7/10
सरकारी समर्थन

इस योजना में सरकार द्वारा भी समर्थन दिया जाता है, जिससे ऋणदाता संस्थाओं को जोखिम कम होता है और वे अधिक आसानी से ऋण प्रदान कर सकती हैं. इसके अलावा लाभार्थियों को वित्तीय प्रबंधन और व्यवसायिक कौशल के प्रशिक्षण और परामर्श की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है. 

आवेदन का स्टेटस कैसे करें चेक

8/10
आवेदन का स्टेटस कैसे करें चेक

अपने ऋण के आवेदन का स्टेटस चेक करने के लिए आवेदक को जनसमर्थ पोर्टल पर जाना होता है. पंजीकृत जानकारी के साथ लॉग इन करें या फिर जरूरी जानकारी उपलब्ध कराकर नया अकाउंट खोलें. इसके बाद 'MY APPLICATION' पर क्लिक करें ऐसा करते ही आपको अपने ऋण आवेदन का स्टेटस दिखाई दे जाएगा.

जनसमर्थ पोर्टल कैसे काम करता है

9/10
जनसमर्थ पोर्टल कैसे काम करता है

यह पोर्टल विभिन्न हितधारकों, केंद्र सरकार की एजेंसियों, राज्य सरकारों, ऋणदाताओं और कार्यान्वयन करने वाली नोडल एजेंसियों जैसे नाबार्ड, सिडबी आदि को एक ही मंच पर एक साथ जोड़ता है. इस प्लेटफॉर्म पर लोन के आवेदन से लेकर लोन की स्वीकृति तक पूरी प्रक्रिया डिजिटल है. इसलिए आपको अलग-अलग विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं.

DISCLAIMER

10/10
DISCLAIMER

लेख में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई है, तथ्यों की प्रमाणिका और सटीकता के लिए ZEE UP/UK जिम्मेदार नहीं है, अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ या आधिकारिक पोर्टल पर संपर्क करें.