Smart Prepaid meter in UP: अगर आप भी अपने घर में स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है. यूपी में अब बिजली उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का खर्च नहीं देना होगा. केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आदेश में क्‍या कहा गया 
केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का खर्च बिजली उपभोक्‍ता नहीं बल्कि कंपनियों को उठाना होगा. इसमें कहा गया है कि बिजली कंपनियां अपनी राजस्व वसूली की व्यवस्था दुरुस्त कर इस खर्च का वहन करेंगी.  


सरकार देगी सब्सिडी 
बताया गया कि स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का कार्यक्रम आत्‍मनिर्भर योजना के तहत आता है. ऐसे में सरकार की ओर से कंपनियों को 900 रुपये से लेकर 1,350 रुपये प्रति मीटर का अनुदान दिया जाएगा. इसके बाद आने वाले खर्च को बिजली कंपनियों को उठाना होगा. 


25 हजार करोड़ की लागत से लगाए जा रहे मीटर 
बता दें कि स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर में ऑनलाइन र‍िचार्ज करना होता है. टैरिफ प्‍लान के हिसाब से ही बिजली उपयोग कर सकते हैं. टैरिफ यानी पैसा खत्‍म होने पर बिजली आपूर्ति अपने आप रुक जाती थी. दोबारा टैरिफ करने पर बिजली आपूर्ति शुरू हो जाती थी. बता दें कि यूपी में करीब 25 हजार करोड़ की लागत से प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं. 


Unnao: बिजली की चेकिंग करने आए लोगों की घरवालों ने कर दी पिटाई, वायरल हुआ गुंड़ई का वीडियो