UP School Online attendance : यूपी के स्कूलों में होगी ऑनलाइन हाजिरी, योगी आदित्यनाथ सरकार की बड़ी तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1592981

UP School Online attendance : यूपी के स्कूलों में होगी ऑनलाइन हाजिरी, योगी आदित्यनाथ सरकार की बड़ी तैयारी

UP School Online attendance : यूपी के स्कूलों में योगी आदित्यनाथ सरकार छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन हाजिरी सिस्टम शुरू करेगी. सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों और स्टॉफ के लिए ऑनलाइन अटेंडेंस की प्रणाली पहले ही काम कर रही है.  

UP Govt school Online attendence

UP School Online attendance : उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के स्कूलों में छात्रों की ऑनलाइन हाजिरी लगवाने की तैयारी कर रही है. योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath) ने फिलहाल माध्यमिक विद्यालयों में स्कूली बच्चों की ऑनलाइन अटेंडेंस लेने की योजना बनाई है. इस तरकीब के जरिये कक्षाओं में छात्र-छात्राओं की गैरहाजिरी जांची जाएगी और बच्चों की शैक्षिक गतिविधियों को परखा जाएगा. शिक्षकों और स्कूल के स्टॉफ के लिए बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम पहले ही काम कर रहा है. माध्यमिक विद्यालयों में छात्रों की गिरती संख्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. 

UP Electricity Rate : महंगे गैस सिलेंडर के बाद बिजली का करंट, यूपी में बिजली दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव मंजूर, जानें कब से बढ़ेंगी दरें

माध्यमिक शिक्षा से जुड़े एक अधिकारी ने कहा, ऑनलाइन डैशबोर्ड के जरिये स्कूल रोजाना उपस्थिति पर नजर रख पाएंगे और गैरहाजिर छात्रों पर नजर रखके वजहों पर काम कर पाएंगे. अधिकारी का कहना है कि डैशबोर्ड के जरिये सरकारी स्कूलों में ड्रॉपआउट रेट पर भी लगाम लगाई जा सकेगी.

शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के दौरान भी एक सवाल के जवाब में कहा है कि सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए ऑनलाइन हाजिरी का सिस्टम विकसित किया जा रहा है. इससे पहले स्टॉफ अटेंडेंस को बायोमेट्रिक स्कैनर्स और सैलरी पेमेंट से जोड़ा गया था. 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालय और माध्यमिक विद्यालयों में कोविड काल के दौरान ड्रॉपआउट की कुछ समस्या सामने आई थी. हालांकि हालात सामान्य होने के बाद सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी यूपी बोर्ड के तहत आने वाले स्कूलों पर ध्यान देना शुरू किया है. पहचान पोर्टल (Pehchan Portal) के तहत सारे मान्यताप्राप्त स्कूलों की सूची भी तैयार की गई है, ताकि किसी भी तरह के फर्जीवाड़े की कोई आशंका नहीं रहे. पहचान पोर्टल के तहत ऐसे स्कूलों की जानकारी, नाम, पता और अन्य डिटेल को खंगाला जा सकता है. 

 

WATCH: रोडवेज बस का ड्राइवर मोबाइल टावर पर चढ़ा, काफी देर चला हाई-वोल्टेज ड्रामा

Trending news