close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

8 घंटे में 66 हजार पौधे बांटकर उत्तर प्रदेश ने बनाया नया गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड

इसके लिए कार्यक्रम स्थल पर मौजूद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के प्रतिनिधि स्वप्निल दामरेकर ने इसे दर्ज कर लिया है. इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इसका सार्टिफिकेट दिया. 

8 घंटे में 66 हजार पौधे बांटकर उत्तर प्रदेश ने बनाया नया गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड
पौधा रोपण करते सीएम योगी आदित्य़नाथ. (फोटो- एएनआई)

लखनऊ/प्रयागराज: योगी सरकार ने एक बार फिर से गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज करा लिया है. दरअसल, शुक्रवार को संगम नगरी प्रयागराज के परेड ग्राउंड में आयोजित वृक्ष महाकुंभ का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी शिरकत की और वृक्ष महाकुंभ में आठ घंटे में 66 हजार निशुल्क पौधे वितरण का नया गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड भी बना. 

यह अब तक सर्वाधिक पौधे बांटने का विश्व रिकार्ड है. इसके लिए कार्यक्रम स्थल पर मौजूद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के प्रतिनिधि स्वप्निल दामरेकर ने इसे दर्ज कर लिया है. इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इसका सार्टिफिकेट दिया. 

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार कहा कि 100 साल से अधिक आयु के पेड़ों को हेरिटेज वृक्ष घोषित किया जाएगा. ऐसे पेड़ों को चिह्न्ति किया जा रहा है. सीएम योगी यहां वृक्ष कुंभ के अवसर पर एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में सौ साल या उससे पुराने पेड़ों की गिनती कर उन्हें विरासत के रूप में संरक्षित किया जाए. इसके लिए वन विभाग एक स्मारिका प्रकाशित करें. ऐसे पेड़ों को हेरिटेज वृक्ष घोषित किया जाएगा. 

लाइव टीवी देखें

सीएम योगी ने कहा कि देशी आम के पेड़ अब नहीं काटे जाएंगे. वन है तो जल है. प्रयागराज के महत्व को बनाए रखने के लिए भी वन तैयार हों. उन्होंने कहा कि प्रयागराज ने साबित किया है कि दुनिया के बड़े आयोजन कैसे हो सकते हैं. इसीलिए वृक्ष कुंभ के लिए प्रयागराज को चुना गया. कुंभ में आए 24 करोड़ श्रद्धालुओं के नाम पौधारोपण हो रहा है. 75 जनपदों में 24 करोड़ का लक्ष्य पूरा किया जाएगा.