गलत हाथों में लग गया Aadhaar Card तो पड़ जाएगा भारी, इन तरीकों से रखें सुरक्षित
Advertisement

गलत हाथों में लग गया Aadhaar Card तो पड़ जाएगा भारी, इन तरीकों से रखें सुरक्षित

बता दें कि होटल या सिनेमा हॉल जैसी बिना लाइसेंस वाले निजी संस्थाओं को आधार की फोटोकॉपी रखने की परमिशन नहीं है. आप भी इस बात का विशेष ख्याल रखें कि अपने आधार कार्ड की डिटेल किसी के साथ शेयर न करें.

गलत हाथों में लग गया Aadhaar Card तो पड़ जाएगा भारी, इन तरीकों से रखें सुरक्षित

Aadhar Card Update: वर्तमान में आधार कार्ड हमारे लिए सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है. हर काम में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है.  यह भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)के द्वारा जारी किया जाता है. हाल ही में केंद्र सरकार ने लोगों को यह सलाह दी थी कि वो अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी किसी के साथ साझा न करें. ऐसा करने से आधार नंबर का मिसयूज होने की संभावना बढ़ जाती है. 

बता दें कि होटल या सिनेमा हॉल जैसी बिना लाइसेंस वाले निजी संस्थाओं को आधार की फोटोकॉपी रखने की परमिशन नहीं है. आप भी इस बात का विशेष ख्याल रखें कि अपने आधार कार्ड की डिटेल किसी के साथ शेयर न करें. साथ ही यहां हम आपके साथ कुछ तरीके शेयर कर रहे हैं, जिनसे आप आधार को सुरक्षित रख सकते हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाते हैं खट्टे फल, सेवन से वजन कंट्रोल रहने के साथ ही मिलते हैं कई फायदे, जानें

पब्लिक कंप्यूटर से डाउनलोड करने से बचें
आप जब भी कभी अपना आधार डाउनलोड करते हैं, तो इसे UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट से ही डाउनलोड करें. पब्लिक कंप्यूटर से आधार डाउनलोड करने से बचें. 

आधार के डेटा को लॉक-अनलॉक करें
आपके आधार का मिसयूज न हो, इसके लिए आप इसे ऑनलाइन लॉक कर सकते हैं. mAadhaar ऐप का इस्तेमाल कर आप अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक कर सकते हैं. आधार के डेटा को लॉक-अनलॉक करने के लिए एक वर्चुअल आईडी की जरूरत होती है. यह 16 अंक का रिवोकेबल नंबर है, जिसे आधार नंबर के साथ मैप किया गया. इसे आधार हेल्पलाइन नंबर 1947 पर एक SMS भेजकर प्राप्त कर सकते हैं. 

मास्क्ड आधार है सेफ
मास्क्ड आधार में आपके आधार कार्ड पर सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत चढ़ जाती है. इसमें डाउनलोड किए गए ई-आधार में आपका पूरा आधार नंबर दिखाई नहीं देता. इसमें आपको सिर्फ चार डिजिट ही नजर आते हैं. 

पृथ्वीराज चौहान जन्मोत्सव कार्यक्रम में पहुंचे राष्ट्रीय संयोजक शेरसिंह राणा, सम्राट पृथ्वीराज फिल्म को लेकर कही ये बात

आधार से लिंक करें ईमेल आईडी 
आधार नंबर से अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लिंक करें. आज के समय में बहुत ही जरूरी है. आपने ये काम किया है या नहीं इसकी जानकारी आपको यूआईडीएआई (UIDAI) की वेबसाइट पर मिल जाएगी.

आधार कार्ड वेरिफिकेशन
आप अपने आधार कार्ड का वेरिफिकेशन कर सकते हैं. यह काम आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से ही कर सकते हैं. ऑनलाइन वेरिफिकेशन के लिए दिए गए लिंक पर myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar क्लिक करें और अपना आधार नंबर डालें. ऑफलाइन वेरिफाई करने के लिए ई-आधार पर दिए क्यूआर कोड को स्कैन करें. 

Watch Live TV

Trending news