आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 9 जून के बड़े समाचार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1213134

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 9 जून के बड़े समाचार

UP Uttarakhand News Today:  आज 9 जून 2022, दिन गुरुवार है. हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं.  हमारी आंखों के सामने से कई सारी खबरें गुजरती हैं..देश में गुरुवार को गंगा दशहरा पर्व मनाया जा रहा है... हरिद्वार, उत्तरकाशी, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. ..यूपी बीजेपी के सभी 09 प्रत्याशी गुरुवार को विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन करेंगे. .इसके अलावा जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा. 

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 9 जून के बड़े समाचार

UP Uttarakhand News Today:  आज 9 जून 2022, दिन गुरुवार है. हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं.  हमारी आंखों के सामने से कई सारी खबरें गुजरती हैं..देश में गुरुवार को गंगा दशहरा पर्व मनाया जा रहा है... हरिद्वार, उत्तरकाशी, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. ..यूपी बीजेपी के सभी 09 प्रत्याशी गुरुवार को विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन करेंगे. .इसके अलावा जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा. 

Video: सुपरफास्ट अंदाज में यहां देखें 100 शहर की 100 बड़ी खबरें, फटाफट हो जाएं अपडेट

 

गंगा दशहरा पर उमड़ी भक्तों की भीड़
देश में गुरुवार को गंगा दशहरा पर्व मनाया जा रहा है. हरिद्वार में पुलिस-प्रशासन ने गुरुवार को 25 से 30 लाख के करीब श्रद्धालुओं के आने का अनुमान जाहिर किया.  हरिद्वार, उत्तरकाशी, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. देश के अलग अलग राज्यों से हरिद्वार में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. ऐसी मान्यता है कि आज ही के दिन मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था. 
आज के दिन गंगा में स्नान या फिर आचमन करने मात्र से ही सभी पाप दूर हो जाते हैं. ज्येष्ठ मास की दशमी को गंगा दशहरा मनाया जाता है. अलकायदा द्वारा मिली आतंकी धमकी के बाद गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी के स्नान के पहले सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई.

जफर हयात की पुलिस कस्टडी रिमांड पर फैसला आज
कानपुर हिंसा-जफर हयात और उसके साथियों की पुलिस कस्टडी रिमांड पर गुरुवार यानी आज फैसला होगा. नपुर में हिंसा भड़काने के मुख्य आरोपियों में एक हयात जफर हाशमी और उसके साथियों पर पुलिस अपना शिकंजा कसती जा रही है.

आज  बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो -2022 का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी 09 जून को बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो -2022 का उद्घाटन सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर करेंगे. ये कार्यक्रम प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित होगा. बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो - 2022 दो दिवसीय कार्यक्रम है. जो 9 और 10 जून को आयोजित किया जा रहा है.

विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन करेंगे बीजेपी के सभी 9 प्रत्याशी
यूपी बीजेपी के सभी 09 प्रत्याशी गुरुवार को विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन करेंगे. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता समीर सिंह ने बताया कि भाजपा के सभी 09 प्रत्याशी बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के नेतृत्व में नामांकन दाखिल करेंगे.
यूपी विधान परिषद की 13 सीटों पर 20 जून को चुनाव होना है.
06 जुलाई को यूपी विधान परिषद के 13 सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. 
09 जून तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे, 
10 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी, 
13 जून तक नाम वापसी की जा सकेगी, 
20 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी और मतगणना उसी दिन शाम 5 बजे से होगी.

9 जून को AICC महासचिवों और PCC अध्यक्षों की बैठक 
कांग्रेस ने गुरुवार को पार्टी की बड़ी बैठक बुलाई है. राहुल गांधी की ED के सामने पेशी पर प्लानिंग को लेकर कांग्रेस की बड़ी बैठक है. कांग्रेस संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने मीटिंग बुलाई है. वर्चुअल बैठक में सभी महासचिव शामिल होंगे. राहुल गांधी की ED के सामने पेशी पर रणनीति बनाने की तैयारी है. कांग्रेस पार्टी बड़े राजनीतिक ड्रामे की तैयारी में जुटी हुई है. यही नहीं 13 जून को कांग्रेस CWC के सभी सदस्यों, महासचिवों, प्रभारी, लोकसभा और राज्य सभा के सभी सांसदों को दिल्ली में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है. सभी नेता राहुल गांधी के साथ AICC से मार्च करके ED के दफ़्तर तक जाएंगे.

दिल्ली-कुतुबमीनार पर गुरुवार को फैसला 
कोर्ट ने इस मामले में आदेश सुरक्षित रखते हुए फैसला सुनाने के लिए 9 जून की तारीख तय की थी.आज  सुबह 11 बजे फैसला आ सकता है. हिंदू पक्ष के वकील हरि शंकर जैन की दलील है कि कुतुब मीनार को 27 हिन्दू और जैन मंदिरों को तोड़कर बनाया गया था. यहां आज भी कई हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां मौजूद हैं. दिल्ली का साकेत कोर्ट हिन्दू पक्ष के वकील हरिशंकर जैन की याचिका पर फैसला सुनाएगा. इससे पहले 24 मई को कोर्ट में सुनवाई के दौरान हिन्दू पक्ष ने दावा किया था कि क्योंकि क़ुतुब मीनार ASI द्वारा संरक्षित इमारत है. इसलिए यहां PLACES OF WORSHIP ACT लागू नहीं होता है. वहीं ASI ने MONUMENT PROTECTION ACT का हवाला देते हुए कहा था कि क्योंकि क़ुतुबमीनार के अधिग्रहण के समय यहां पूजा नही होती थी इसलिए अब पूजा नहीं हो सकती है....

मुख्तार अंसारी को जेल से बाहर का खाना दिए मामले पर सुनवाई
हाईकोर्ट में माफिया मुख्तार अंसारी को बाहर का खाना मिलेगा या फिर जेल की रोटी मिलेगी इसका फैसला 09 जून को  तय होगा.  बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी जेल के अंदर का खाना पसंद नहीं है. मुख्तार अंसारी को जेल से बाहर खाना दिया जाता है. मुख्तार को लगता है कि जेल के अंदर उसके खिलाफ साजिश हो सकती है , लिहाजा वह बाहर से खाना मंगा कर खाता है. लेकिन इस पर यूपी सरकार और पुलिस डिपार्टमेंट को आपत्ति है क्योंकि जेल मैनुअल के मुताबिक जो कैदी जेल में बंद होता है उसे जेल का ही खाना खाना पड़ता है. 

NEET 2021 में अखिल भारतीय कोटा (All india Quota) के तहत खाली मेडिकल सीटों को भरने के लिए ‘स्पेशल स्ट्रे राउंड’ काउंसलिंग की मांग वाली वाले याचिका पर SC सुनवाई करेगा. गुरुवार को कोर्ट में  1456 सीटों पर दाखिले नहीं होने पर नाराजगी जताई थी.  कोर्ट ने मेडिकल कॉउंसलिंग कमेटी से पूछा कि एक तरफ देश में डॉक्टरों की कमी है और MCC खाली सीटों के लिए स्पेशल काउंसलिंग नहीं कर रही. कोर्ट ने केंद्र और MCC से हलफनामा दायर करने को कहा था.

यूपी माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने निकाली बंपर भर्ती
यूपी माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने निकाली बंपर भर्ती, गुरुवार से ऑनलाइन ऑवेदन  शुरू होगा. 
माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने टीजीटी और पीजीटी के 4163 पदों पर  आवेदन मांगा है. अभ्यर्थियों सेवा चयन बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. टीजीटी के 3539 पद जबकि पीजीटी के 624 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं.  9 जून से चयन बोर्ड की वेबसाइट www.upsessb.org से अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. आवेदन की अंतिम तिथि 9 जुलाई 2022 रखी गई है.

ऊर्जा स्रोत विभाग मंत्री एके शर्मा का रहेगा जिला भ्रमण
अलीगढ़ में उत्तर प्रदेश सरकार की महिला कल्याण एवं बाल विकास एवं कुटाहार राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला और नगर विकास शहरी समग्र विकास नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन पूजा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग मंत्री एके शर्मा का जिला भ्रमण रहेगा.

अयोध्या-फरवरी 2023 में राम मंदिर मॉडल पर तैयार रेलवे स्टेशन का उद्घाटन होगा. अयोध्या रेलवे स्टेशन के फस्ट फेज का कार्य लगभग पूरा हो चुका है. अयोध्या के मॉडल रेलवे स्टेशन पर आधुनिक व्यवस्थाएं बनाई गई हैं. 2 फुट ब्रिज, 4 एक्सीलेटर, 6 लिफ्ट की सुविधा दी गई है. यात्रियों के लिए एसी व नान एसी वेटिंग रूम के साथ गर्भवती व दूध पिलाने वाली महिलाओं की अलग व्यवस्था दी गई है. दिसम्बर 2022 तक कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया गया है. अयोध्या सांसद लल्लू सिंह ने अयोध्या रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया.

 

Video: बस एक क्लिक में यहां देखें उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की सुपरफास्ट खबरें

WATCH LIVE TV

Trending news