Kanpur: अग्निवीर परीक्षा के दौरान इन बातों का रखें ख्याल, वरना नहीं मिलने वाली एंट्री
topStories0hindi1272235

Kanpur: अग्निवीर परीक्षा के दौरान इन बातों का रखें ख्याल, वरना नहीं मिलने वाली एंट्री

अग्निवीर परीक्षाओं का दौर शुरू हो गया है. कानपुर में 24 जुलाई से वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए परीक्षाएं शुरू हो गई है. इस दौरान कुछ अभ्यर्थियों को इसलिए असुविधा का सामना करना पड़ा क्योंकि उन्होंने परीक्षा केंद्र के लिए तय नियमों की अनदेखी कर दी थी. ऐसे में यदि आप भी अग्निवीर परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो एडमिट कार्ड में बताये गये नियमों को गौर से पढ़ लें.

Kanpur: अग्निवीर परीक्षा के दौरान इन बातों का रखें ख्याल, वरना नहीं मिलने वाली एंट्री

श्याम तिवारी/कानपुर: 24 जुलाई से वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए परीक्षाएं शुरू हो गई है. कानपुर में परीक्षा के लिए 17 सेंटर बनाए गए हैं. यदि आप भी अग्नीवीर बनने का सपना देख रहे हैं और परीक्षा में शामिल होने वाले हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें. ऐसा इसलिए क्योंकि कानपुर में कुछ अभ्यर्थी फुल बांह वाली शर्ट पहन कर परीक्षा केंद्र पहुंच गये थे. ऐसे में नियमों के अनुसार उनकी शर्ट उतरवा ली गई. ऐसे में कई परीक्षार्थी बनियान पहनकर परीक्षा देते नजर आए. इसी तरह कुछ अभ्यर्थी पर्स, मोबाइल और सिक्के जेब में रखकर पहुंचे थे, उनके भी सामान बाहर रखवा लिये गये. एग्जाम से पहले प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है. वायुसेना अग्निवीर के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार अधिकृत वेबसाइट पर विजिट एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर प्रवेश पत्र उपलब्ध है. परीक्षा केंद्र के शहर और तारीख की जानकारी पहले ही बता दी गई है. वायुसेना अग्निवीर की परीक्षा 24 जुलाई से 30 जुलाई तक चलेगी. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद हर नियमों को गौर से पढ़ कर ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचें. इससे उन्हें किसी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा.

कानपुर में पहले दिन तीन पालियों में होने वाली परीक्षा में 37 हजार 873 कैंडिडेट शामिल होने थे. पहली के परीक्षार्थियों को सुबह 7:30 बजे सेंटर पर पहुंचना था. 8:45 बजे परीक्षा शुरू हुई. दूसरी पाली के परीक्षार्थियों को सुबह 11:30 बजे तक सेंटर पहुंचना था. इसी तरह तीसरी पाली के परीक्षार्थियों के लिए दोपहर 3.15 बजे रिपोर्टिंग टाइम था. अग्निवीर योजना के तहत होने वाली परीक्षा में सेंटर के अंदर की कमान वायुसेना के जवानों ने संभाली. जबकि बाहर सुरक्षा में हर सेंटर पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया. कानपुर में परीक्षाकेंद्रों में पहुंचे अभ्यर्थियों में अग्निवीर योजना को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रिया रही. 

यह भी पढ़ें: National Parents Day 2022: बूढ़े माता-पिता के लिए 'हथियार' है भारत सरकार का ये एक्ट, नहीं जानते तो अब जान लीजिए..

Trending news