Ajab Gajab: कबाड़ की चीजों से बना दी 6 सीटर इलेक्ट्रिक बाइक, चार्ज करने पर चलती है 150 किलोमीटर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1474510

Ajab Gajab: कबाड़ की चीजों से बना दी 6 सीटर इलेक्ट्रिक बाइक, चार्ज करने पर चलती है 150 किलोमीटर

Ajab Gajab: आजमगढ़ के युवक ने देसी जुगाड़ से एक ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक तैयार की है,  जिसमें एक दो नहीं बल्कि 6 लोग बैठ सकते हैं. यह बाइक एक बार में चार्ज होने पर 150 किलोमीटर चलती है. 

Ajab Gajab: कबाड़ की चीजों से बना दी 6 सीटर इलेक्ट्रिक बाइक, चार्ज करने पर चलती है 150 किलोमीटर

वेदेन्द्र प्रताप शर्मा/आजमगढ़: देश में पेट्रोल-डीजल वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा है. इससे जहां प्रदूषण में कमी आएगी, वहीं पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों की टेंशन भी खत्म होगी. इसी को लेकर यूपी के आजमगढ़ जिले के एक युवक ने ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक तैयार की है, जिसमें एक-दो नहीं बल्कि 6 लोग बैठकर 150 किलोमीटर सफर कर सकते हैं.

यह दावा आजमगढ़ के लोहरा फखरुद्दीनपुर गांव के आईआईटी पास आउट 19 वर्षीय अब्दुल्ला असद का है. जिन्होंने मात्र 12 हजार में कबाड़ की चीजों से 6 सीटर बाइक तैयार कर दी, यह खबर चर्चाओं में तब आई जब महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयर पर्सन आनंद महिंद्रा ने असद की इस सिक्स सीटर बाइक का सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था. तभी से यह बाइक और इसके अविष्कार चर्चाओं में बने हैं.

अब्दुल्ला असद की माने तो उन्हें इन तरीकों के आविष्कारों की बचपन से शौक है, इसके पहले भी वह अपनी केटीएम बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदल चुके हैं. साथ ही छोटे-मोटे खिलौने से लेकर कई ऐसे उपयोगी सामानों में बदल चुके हैं. बढ़ते पेट्रोल और डीजल से निजात पाने के लिए यह सबसे सस्ता माध्यम है और इसे सरकार द्वारा प्रोत्साहित करना चाहिए. 

WATCH VIDEO

अब्दुल्ला ने बताया कि रजिस्ट्रेशन और पेटेंट की फॉर्मेलिटी को पूरा करने का भी प्रयास कर रहे हैं, जिससे आम जनता तक यह आसानी से पहुंच सके और लोगों को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके. 6 सीटर बाइक पर 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चला जा सकता है, वह भी 6 सवारी को लेकर, काफी आराम के साथ वह सफर को भी तय कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि वह इस तरह के अविष्कार आगे भी करते रहेंगे.

Trending news