Ajwain Leaves Benefits: भारतीय किचन में अजवायन (ajwain) हर किचन में मिल जाएगा.भोजन में तो ये इस्तेमाल होती ही है, इसके साथ ही इसके और भी बहुत से लाभ होते हैं. अपने कड़वे और तेज स्वाद के बावजूद यह खाने के फ्लेवर को बढ़ाता है, यही नहीं खाने में इसकी खुशबू बेहद पसंद की जाती है. खाने में अजवायन का आपने कई तरह से इस्तेमाल किया होगा और इसके स्वाद और फायदों से भी अच्छी तरह से परिचित होंगे. अजवाइन के फायदों के बारे में तो आप जानते ही हैं, लेकिन क्या आप इसके पत्ते से मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं.. अगर नहीं तो हम आपके लिए ये लेख लेकर आए हैं जहां पर आपको पत्तों के गुणों के बारे में पता चल जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अजवाइन के पत्तों में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व
अजवाइन के पत्तों में कई औषधीय गुण होते हैं. अजवाइन के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं. इसके पत्तों में विटामिन C और विटामिन A जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों को दूर करने में कारगर हैं. पाचन (digestion)  के लिए अजवाइन के पौधे का बड़ा इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ये कई और बीमारियों को दूर करने में भी उपयोगी हैं.  अजवाइन के पत्तों में इम्युनिटी बढ़ाने की ताकत होती है अगर इन पत्तों का सेवन किया जाए तो सेहत को गजब के फायदे हो सकते हैं. इसकी पत्तियों में एक अनूठा स्वाद होता है, जो कुछ व्यंजनों में जान डालने का काम कर सकता है. 


अजवाइन की पत्तियों के फायदे


सूप का बढ़ जाएगा स्वाद


अजवाइन के पत्तों को सूप में मिलाने से टेस्ट बढ़ जाता है. भरोसा न हो एक बार डालकर देखिए. इसके लिए पत्तियों को पहले से ही काटकर रख लें. सूप बनाते समय उसमें डाल दें.


गरम मसाला का बढ़ जाएगा फ्लेवर
गरम मसाला के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए अजवाईन के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसमें पत्तियों को पीसकर डाल सकते हैं. 


Shower Gel and Body Wash: सर्दियों में साबुन को कहें बाय-बाय, शॉवर जैल और बॉडी वॉश से निखारें त्वचा, जानें दोनों के बीच अंतर


सांस संबंधी परेशानियों का इलाज
अजवाइन के पत्तों में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो खांसी, जुकाम और अस्थमा जैसी सांस से जुड़ी परेशानियों के इलाज में प्रभावी हैं. आपको बस इसकी पत्तियों को पीसनी है और इसकी सुगंध लेनी है.


डाइजेशन में मदद
अजवाइन की पत्तियों से आप पेट की कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं. जैसे- गैस, सूजन और कब्ज आदि. इसके लिए आपको बस पत्तियों को चबाना है. अजवायन की पत्तियों की चाय बनाकर भी पी सकते हैं.


दर्द हो जाएगा छूमंतर
अजवाइन के पत्तों में एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो सिरदर्द और दांत में दर्द सहित कई तरह के दर्द से राहत दिलाने में प्रभावी हैं. इसके लिए आप अजवाइन की पत्तियों को पीसकर प्रभावित हिस्से पर लेप की तरह लगा लें. कुछ ही देर में आपको फर्क महसूस होगा.


आर्थराइटिस में मददगार
अजवाइन के पत्ते सूजन को दूर करने का काम करते हैं. इन पत्तों के सेवन से घुटनों और जोड़ों में दर्द की परेशानी दूर हो जाती है. अजवाइन के पत्ते आर्थराइटिस (arthritis) में फायदेमंद हैं.


मुंह की बदबू से छुटकारा
अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो और इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए कई तरीके अपना चुके हैं तो आप अब अजवाइन के पत्तों का सेवन करें. यह माउथ फ्रेशनर का काम करता है.


Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है.


Bad Cholesterol Symptoms: बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे निचोड़ रहा है आपका शरीर, बॉडी में आ रहे इन संकेतों को न करें नजरअंदाज