Health Tips: अगर जान लिए तोरई के फायदे, तो फौरन कर लेंगे अपनी डाइट में शामिल, कभी नहीं फेंकेगे छिलके
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1218365

Health Tips: अगर जान लिए तोरई के फायदे, तो फौरन कर लेंगे अपनी डाइट में शामिल, कभी नहीं फेंकेगे छिलके

Tori Health Benefits: हरी सब्जियां तो पोषक तत्वों से भरपूर होती ही हैं लेकिन उनके छिलके भी कमाल के होते हैं..... जी हां, जिन छिलकों को हम अक्सर फेंक देते हैं, वो हमारे लिए बहुत काम के होते हैं...इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है और सेल्यूलोज की मात्रा अधिक होती है...इसका वानस्पतिक नाम लूफा सिलिन्ड्रिका है. 

Health Tips: अगर जान लिए तोरई के फायदे, तो फौरन कर लेंगे अपनी डाइट में शामिल, कभी नहीं फेंकेगे छिलके

Tori Health Benefits: वैसे तो हरी सब्जियों को खाना सभी को पंसद नहीं आता है, लेकिन जो इनको सही से नहीं खाते हैं उनकी सेहत में उथल-पथल मची रहती है. हरी सब्जियां पौष्टिक होती हैं जो हमारे शरीर को अंदर से स्ट्रांग बनाती है. आप जितना अच्छा खाना खाएंगे, उतनी ही अच्छी आपकी हेल्थ और इम्यूनिटी होगी..इसलिए आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल कर लें. 

Bassi Roti Benefits: कमाल के हैं सुबह बासी रोटी खाने के फायदे, फेंकने से पहले सोचेंगे जरूर

हरी सब्जियों में से एक सब्जी है तोरई (Ridge gourd), जिसमें सेहत का खजाना छुपा होता है. साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल में कम करने में फायदेमंद होती है. इसके अलावा आंतरिक सूजन, खांसी और लिम्फ ग्रंथियों की सूजन को कम करने के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है. इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है और सेल्यूलोज की मात्रा अधिक होती है, जो कब्ज को कम करने में मदद करती है.

महिलाओं को पसंद होते हैं लहसुन खाने वाले पुरुष, गार्लिक खाएं और पाएं खोई हुई सेक्सुअल पावर

जानें तोरई के बारे में 
तोरई की सब्ज़ी कुछ-कुछ गिलकी की तरह दिखाई देती हैं. इसका वानस्पतिक नाम लूफा सिलिन्ड्रिका है. तोरई एक विशेष महत्त्व वाली सब्ज़ी है जिससे आपकी सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. इसकी खेती सम्पूर्ण भारत में की जाती है.

Guava Leaves Benefits: अमरूद ही नहीं इसकी पत्ती में भी है सेहत का खजाना, वजन होगा कंट्रोल और स्किन बनी रहेगी जवां

बहुत हल्की होती है तोरई 
तोरई की सब्जी बहुत हल्की मानी जाती है. तोरई छोटी, रूखी, तेज, उष्णवीर्य और उल्टी को दूर करने वाली है. इतना ही नहीं यह कफ-पित्त के रोग को दूर करने वाली होती है.  तोरई ख़ून साफ़ करने वाली होती है. इतना ही नहीं सूजन और पेट की गैस को दूर करने वाली है. तोरई का नियमित सेवन करने से पीलिया होने की आशंका कम  होती है. इसके अलावा बवासीर और टी.बी. को तोरई दूर करती है. 

डायबिटीज को करता है कंट्रोल
यदि आप शुगर के पेशेंट हैं तो आपको तोरई का सेवन जरूर करना चाहिए, इसमें एल्कलॉइड और पेप्टाइड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इनके भरपूर मात्रा में सेवन से डायबिटीज के जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा काफी हद कम होता जाता है.

कैंसर से बचना है तो खाना शुरू करें तोरई
तुरई की सब्जी हमारे शरीर में कैंसर जैसी घातक बीमारियों को होने से रोकती है इसमें एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं. इसलिए यदि आप कैंसर जैसी बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको तोरई की सब्जी का इस्तेमाल करना चाहिए.  

पाए जाते हैं पोषक तत्व
तोरई में बहुत से पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.  इसमें डाइटरी फाइबर, आयरन और विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम, काफी मात्रा में होता है.  इसके साथ ही प्राकृतिक रूप से इसमें बहुत कम कैलरी पाई जाती है.

तोरई के फायदे
एनीमिया से छुटकारा
आंखों की रोशनी बढ़ती है
वजन घटाने में मददगार
कब्ज से मिलता है छुटकारा
लिवर का रखें ध्यान

स्किन में रौनक लाती है तोरी
चेहरे पर नज़र आने वाली ज़्यादातर समस्याओं की वजह आपका पेट होता है. अगर आपका पेट अगर हल्दी नहीं है, तो इससे चेहरे पर दाने, मुहांसे, बेजान त्वचा जैसी समस्याएं होती हैं.  पेट के लिए तोरी काफी फायदेमंद है.  हफ्ते में दो बार तोरी खाने से आपका पेट साफ रहता है और इससे स्किन से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होंगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.) 

Onion Benefits In Hindi: सोने से पहले बिस्तर के नीचे रख लें एक प्याज, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

Watch live TV

Trending news