Anti sleep devices: उत्तर प्रदेश में हो रहे बस हादसे को रोकने के लिए योगी सरकार नया प्लान लाने वाली है. बस चलाने के दौरान चालकों को नींद की झपकी लग जाने से बड़ा हादसा हो जाता था. अब इन हादसों पर अंकुश लगाने के लिए यूपी रोडवेज बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाया जाएगा, जिससे आए दिन बसों से होने वाले हादसों में काफी हद तक कमी आएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एंटी स्लीप डिवाइस
सड़क पर बस हादसा रोकने के लिए योगी सरकार बड़ी पहल करने जा रही है. अब बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाए जा रहे हैं. यह चालक को नींद आने पर ब्लिंक करने लगेगा और इसमें बजर बजने लगेगा. इसके बाद इसमें तेज सायरन भी बजेगा. आपको बता दे कि यह  एंटी स्लीप डिवाइस नाइट मोड में 5 से 8 सेकंड तथा डे-मोड में 6 से 9 सेकंड का होगा. इसके अलावा इस डिवाइस का सभी डाटा क्लाउड पर स्टोर हो जाएगा. बस में यात्रा कर रहे यात्रियों की सुरक्षा के लिए जल्द ही  रोडवेज बसों में एंटी स्लीप डिवाइस (Anti Sleep Device) लगाई जाएगी. बता दें कि परीक्षण के तौर पर अभी ये डिवाइस सिर्फ 10 बसों में लगाई गई है. मिली जानकारी के मुताबिक इस एंटी स्लीप डिवाइस की कीमत 14 हजार रुपये प्रति यूनिट बताई जा रही है. 


ये कंपनी लगाएगी डिवाइस 
परिवहन राज्यमंत्री दयाशंकर सिंह ने इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाए जाने के लिए एजेंसी का चयन हो चुका है. उन्होंने बताया कि इनसेप्टम टेक्निका सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड बसों में एंटी स्लीप डिवाइस (Anti Sleep Device) लगाएगी. यदि प्रयोग सफल रहा तो पहले चरण में 680 और बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाई जाएगी.