UGC NET 2023 : यूजीसी परीक्षा की तारीख घोषित, इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन, फटाफट देखें नोटिफिकेशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1507222

UGC NET 2023 : यूजीसी परीक्षा की तारीख घोषित, इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन, फटाफट देखें नोटिफिकेशन

विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग ने दिसंबर 2022 सत्र के लिए जारी किया नोटिफिकेशन. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू. 

UGC NET 2023 : यूजीसी परीक्षा की तारीख घोषित, इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन, फटाफट देखें नोटिफिकेशन

UGC NET 2023 Notification: राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्‍छी खबर है. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से आयोजित की जाने वाली विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) के दिसंबर 2022 सत्र के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया. 

यूजीसी अध्‍यक्ष ने दी जानकारी 
विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्‍यक्ष एम जगदीश कुमार ने यूजीसी नेट दिसंबर 2022 सेशन के लिए कार्यक्रम की जानकारी साझा करते हुए बताया कि परीक्षा के लिए आवेदन 29 दिसंबर से किए जा सकेंगे. उम्‍मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन की अंतिम तिथि 17 जनवरी 2023 है. 

फरवरी में होगी परीक्षा 
एजेंसी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी से 10 मार्च 2023 तक देशभर में बनाए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा. आवेदन किए उम्मीदवारों के परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवंटित परीक्षा शहर और तारीख की जानकारी फरवरी के पहले सप्ताह में जारी की जाएगी. वहीं, उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र फरवरी से दूसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे. 

17 जनवरी तक कर सकेंगे आवेदन 
ऐसे में जो उम्मीदवार यूजीसी नेट दिसंबर 2023 सेशन में सम्मिलित होना चाहते हैं, एनटीए के यूजीसी नेट परीक्षा पोर्टल ugcnet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवार को पहले पंजीकरण कराना होगा. इसके बाद 1100 रुपये का परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा. जनरल-EWS और OBC-NCL कैंडीडेट्स के लिए शुल्क 550 रुपये और SC/ST/PwD उम्मीदवारों और थर्ड जेंडर के लिए फीस 275 रुपये ही है. 

WATCH: जरुरी नहीं सब नाचें गाएं, इन देशों में हैं नया साल मनाने के अजब-गजब रिवाज

Trending news